Janmashtami / जन्माष्टमी घरों में मनाएं और भीड़ से बचें दिल्ली पुलिस का लोगों से आग्रह

Zoom News : Aug 29, 2021, 06:33 PM

दिल्ली पुलिस ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के भीतर के लोगों से अनुरोध किया कि वे निरंतर कोरोनोवायरस बीमारी (कोविड -19) महामारी के कारण अपने घरों में जन्माष्टमी का उत्सव मनाएं। पुलिस ने लोगों से उत्सव के दौरान मंदिरों में जमा होने से बचने का भी अनुरोध किया और शहर के भीतर संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मौजूदा दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी।


“भक्त जन्माष्टमी पर मंदिरों में जाने के लिए अधिकृत नहीं होंगे क्योंकि डीडीएमए संकेतक धार्मिक समारोहों को सीमित करते हैं। हम लोगों से आग्रह करेंगे कि वे अपने घरों में अच्छा समय बिताएं और अब मंदिरों में इकट्ठा न हों। दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है, ”समाचार एजेंसी एएनआई ने आरपी मीणा, डीसीपी, दक्षिण पूर्व दिल्ली के हवाले से कहा।


जबकि गैर-धर्मनिरपेक्ष स्थानों को शहर के भीतर फिर से खोलने के लिए अधिकृत किया गया है, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के माध्यम से अंतिम आदेश को ध्यान में रखते हुए परिसर के भीतर किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी गई है। दिल्ली में 31 अगस्त तक सभी सामाजिक/राजनीतिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/गैर-धर्मनिरपेक्ष/पेजेंट से जुड़े समारोहों और सभाओं पर रोक जारी रखनी होगी।


साथ ही, दिल्ली पुलिस के माध्यम से यह बयान एक दोपहर केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आगामी त्योहारी सीजन में किसी न किसी स्तर पर सावधान रहने के लिए लिखे जाने के बाद आया है। केंद्रीय घरेलू सचिव अजय भल्ला ने शनिवार को सभी नेता सचिवों को पत्र लिखकर कहा था, “राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनों को भी सुझाव दिया जाता है कि आने वाले सीजन में किसी स्तर पर बड़े पैमाने पर भीड़ से बचने के लिए उचित उपाय करें और यदि आवश्यक हो, तो पड़ोस के नियमों को लागू करें। इतनी बड़ी सभाओं को कम करने में सक्षम हो।" यह पत्र मंत्रालय के उस आदेश के बाद आया है जिसमें कोविड-19 से जुड़े सभी रोकथाम उपायों को 30 सितंबर, 2021 तक बढ़ाने का आदेश दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER