छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ सरकार ने डीज़ल पर 2% व पेट्रोल पर 1% वैट कम करने का किया ऐलान

Zoom News : Nov 23, 2021, 09:15 AM
रायपुर: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया, सीएम ने राज्य में डीजल पर वैट में 2 फीसदी और पेट्रोल पर 1 फीसदी की कटौती की घोषणा की (VAT Reduction on Fuel). वहीं छत्तीसगढ़ सीएमओ के मुताबिक इस फैसले से सरकार को लगभग 1000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

राजधानी रायपुर में पेट्रोल 101.86 रुपये और डीजल 93.77 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है. जबकि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल 95.26 रुपये से लेकर 109.96 रुपये और डीजल 86.80 रु से लेकर 94.61 रुपये प्रति लीटर तक है. ऐसे में सरकार पर कर कम करने का दबाव था. जिसके बाद वाणिज्यिक कर मंत्री टीएस सिंहदेव की ओर से विभाग ने हाल में पेट्रोल-डीजल पर वैट, कमी का असर और पड़ोसी राज्यों में रेट-वैट के तुलनात्मक आंकड़ों के साथ प्रस्ताव शासन को भेजा था. जिसके बाद आज कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला लिया गया.

बैठक में गृह, स्वास्थ्य समेत कई विभागों के रखे गए 32 बिंदु

भूपेश कैबिनेट की आज 40वीं कैबिनेट बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के 32 बिंदु शामिल किए गए हैं. गृह विभाग, स्वास्थ्य विभाग, वाणिज्य कर विभाग, राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों पर चर्चा की जा रही है. ये बैठक मुख्यमंत्री निवास में चल रही है. बैठक में मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद हैं.

सीजी कैम्प पोर्टल का किया उद्घाटन

वहीं बैठक से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीजी कैम्प पोर्टल का उद्घाटन किया. यह पोर्टल राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की मॉनिटरिंग का ऑनलाइन एडवांस प्लेटफॉर्म है. इस पोर्टल में मुख्य रूप से शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल गोधन न्याय योजना ,मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, सीजी ई डिस्ट्रिक्ट, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, नरवा, गरवा ,घुरवा, बाड़ी योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER