India-China / चीनी ऐप बैन करने के फैसले को लेकर चीन भड़का, कहा- राष्ट्रीय सुरक्षा का बहाना ना...

Zoom News : Nov 25, 2020, 06:06 PM
चीन ने बुधवार को चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले पर आपत्ति जताई है। भारत ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए मंगलवार को चीनी मूल के 43 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। चीन ने भारत के इस कदम को डब्ल्यूटीओ के नियमों का उल्लंघन करार दिया है। मई में लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच झड़प के बाद से भारत द्वारा चीनी मूल के ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद यह चौथी बार है। अब तक, भारत ने लगभग 267 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

'भारत को राष्ट्रीय सुरक्षा का ढोंग नहीं करना चाहिए'

भारत दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा, चीन से संबंधित मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारत लगातार राष्ट्रीय सुरक्षा का सहारा ले रहा है। हम इसका कड़ा विरोध करते हैं।

ज़ी ने भारत से चीनी ऐप पर प्रतिबंध हटाने को कहा है, यह कहते हुए कि यह कदम विश्व व्यापार संगठन के नियमों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष चीन सहित सभी देशों के लिए बिना किसी भेदभाव के बाजार तक पहुंच सुनिश्चित करेगा और डब्ल्यूटीओ के नियमों का उल्लंघन करने वाले कदमों को वापस लेगा।

जी ने कहा, चीनी सरकार ने लगातार दोहराया है कि चीनी कंपनियां अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन करती हैं और कानून और नैतिकता के दायरे में काम करती हैं।

'भारत और चीन एक दूसरे के लिए खतरा नहीं'

चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि भारत और चीन एक दूसरे के लिए खतरों के बजाय विकास के अवसरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। दोनों पक्षों को आपसी हितों के लिए द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को सही दिशा में आगे बढ़ाना चाहिए। दोनों देशों को बातचीत के जरिए एक-दूसरे के लिए सकारात्मक माहौल बनाना चाहिए।

भारत और चीन के बीच पिछले कई महीनों से तनाव चल रहा है। दोनों देशों के बीच कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक स्तर की वार्ता भी हुई है लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। दोनों ओर की सेनाएँ सर्दियों में भी डटी रहती हैं। भारत आगे के क्षेत्र में अपने सैनिकों को गर्म कपड़े और अन्य सुविधाएं प्रदान करने में भी लगा हुआ है।

चीन के साथ सीमा विवाद के बाद से, भारत ने देश के भीतर चीनी निवेश के संबंध में कई नियम कड़े कर दिए हैं। भारत ने चीनी मूल के कई ऐप पर देश की भेद्यता और सुरक्षा का हवाला देते हुए प्रतिबंध भी लगाए हैं।

भारत ने पहले 29 जून को 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया, फिर 28 जुलाई को 47 अन्य ऐप पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। 24 सितंबर को 118 ऐप 2 सितंबर और 43 को प्रतिबंधित कर दिए गए थे। मंगलवार को जिन ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा का अली एक्सप्रेस ऐप भी शामिल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER