China-Taiwan / चीन कर रहा है ताइवान पर हमले की तैयारी, एक वीडियो जारी कर दी धमकी

Zoom News : Oct 13, 2020, 04:00 PM
चीन ने एक बार फिर ताइवान पर हमला करने की धमकी दी है। चीन के सरकारी टीवी चैनल CCTV ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें चीनी सैनिक एक अज्ञात द्वीप पर कब्जे का अभ्यास कर रहे हैं। इस दौरान कई बार गोलीबारी भी होती है।

इससे पहले, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ग्लोबल टाइम्स के एक पत्र ने भी स्पष्ट रूप से कहा था कि अब ताइवान पर जल्द ही हमला किया जाएगा। वहीं, शनिवार को जारी किए गए वीडियो में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक एक द्वीप पर कब्जा करने के लिए बड़े पैमाने पर अभ्यास कर रहे हैं। बता दें कि ताइवान केवल एक वन द्वीप देश है।

पिछले कुछ महीनों से चीन और ताइवान के रिश्ते बिगड़ रहे हैं। हाल ही में चीन ने जासूसी के आरोपी ताइवान के एक कारोबारी का वीडियो जारी किया था। चीन ने हमेशा ताइवान को अपना हिस्सा माना है और जरूरत पड़ने पर बल का प्रयोग भी करता है। हालाँकि, ताइवान लगभग सात दशकों से एक स्वशासित देश है।

चीनी सेना की कवायद के नए वीडियो में लड़ाकू हेलीकॉप्टर और जमीन पर मार करने वाली मिसाइलें भी देखी जा रही हैं। कहा जाता है कि यह अभ्यास चीन के फुजियान और गुआंगडोंग के तटीय इलाकों में किया गया था। खबरों के मुताबिक, चीनी सेना के 73 वें ग्रुप आर्मी ने अभ्यास में हिस्सा लिया और माना जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर यहां के सैनिक ताइवान पर हमला कर सकते हैं।

वहीं, शनिवार को ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि चीन के साथ तनाव कम होगा अगर बीजिंग ताइवान की पहल पर ध्यान दिया जाएगा। ताइवान ने अपील की थी कि चीन अपने रुख में बदलाव करे और ताइवान के साथ फिर से बातचीत शुरू करे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER