दुनिया / चीन को फिर झटका, भारत के बाद इस देश ने भी लगाया कई ऐप्स पर बैन

AajTak : Aug 20, 2020, 09:16 AM
Delhi: भारत के बाद ताइवान ने भी राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए कई चीनी ऐप्स को अपने देश में बैन कर दिया है। ताइवान में अधिकारियों ने चीनी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म iQiyi और Tencent के परिचालन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। ताइवान के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि यह कदम चीनी मीडिया कंपनियों के प्रभाव वाली सहायक कंपनियों के माध्यम से ताइवान में अपनी सामग्री भेजने से रोकने के लिए उठाया गया है।

ताइवान के संचार नियामक ने कहा कि इस फैसले के बाद व्यक्तियों, कंपनियों और अन्य संगठनों को चीन में इंटरनेट के माध्यम से आने वाली सामग्री को 3 सितंबर से देश में प्रतिबंधित कर देगा। तब तक ताइवान की कंपनियों को अपना डेटा सुरक्षित कर लेने के लिए समय दिया गया है जो चीनी कंपनियों के सहयोग से काम कर रही थीं।

आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर 18 अगस्त को एक घोषणा में कहा, ''फैसले के खिलाफ "हिंसा करने वालों की जांच होगी और राष्ट्रीय संचार आयोग द्वारा इससे निपटा जाएगा।"

iQIYI ने अपनी हांगकांग स्थित सहायक कंपनी के माध्यम से ताइवानी एजेंसी iOTT के साथ एक साझेदारी का गठन किया था, जबकि Tencent की WeTV अपने हांगकांग स्थित इमेज फ्यूचर इन्वेस्टमेंट और ताइवान के रेन फेंग मीडिया टेक के बीच एक समझौते के तहत ताइवान में स्ट्रीमिंग कर रही थी।

ताइवान में iQiyi के एजेंट से संपर्क करने का बार-बार प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। ताइवान के नेशनल चियाओ तुंग विश्वविद्यालय में सूचना इंजीनियरिंग के प्रोफेसर लिन यिंग-ता ने कहा कि iQiyi, Tencent के WeTV और अन्य चीनी प्लेटफार्मों को अंततः चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

"ये प्लेटफ़ॉर्म सर्वर साइड पर उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र कर सकता है, और मोबाइल या उपयोगकर्ता की सूचना सुरक्षा प्रोटोकॉल के माध्यम से टूट सकता है," उन्होंने कहा, "यह एक सामग्री के मुद्दे के रूप में देखने के लिए भ्रामक है। सामग्री प्रसारण के लिए ठीक है, लेकिन ऐप्स फोन सुरक्षा को क्रैक करके व्यक्तिगत डेटा चोरी करने का प्रबंधन कर सकते हैं,"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER