अंतर्राष्ट्रीय / तालिबान के नेतृत्व वाली अफगानिस्तान सरकार के साथ संचार बनाए रखेगा चीन

Zoom News : Sep 08, 2021, 08:25 PM

चीन ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान में अस्थायी तालिबान अधिकारियों का गठन युद्ध के बाद के पुनर्निर्माण को आगे बढ़ाने में एक "महत्वपूर्ण कदम" था, जिसमें यह भी शामिल है कि वह नए नेताओं के साथ बातचीत जारी रखने के लिए तैयार है।


चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक साक्षात्कार में राष्ट्र अंग्रेजी प्रसारक, सीजीटीएन को सलाह दी, "यह अफगानिस्तान के लिए घरेलू व्यवस्था की मरम्मत और युद्ध के बाद के पुनर्निर्माण को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है"। वांग वेनबिन ने बुधवार को दैनिक मंत्रालय की ब्रीफिंग में काबुल में नई सरकार को समझेगा या नहीं, इस पर एक सवाल का जवाब देने के लिए पूछे जाने पर वांग वेनबिन ने वही टिप्पणी की।


वांग वेनबिन ने कहा, "हम चाहते हैं कि नई अफगानिस्तान सरकार सभी जातियों और गुटों के मनुष्यों पर व्यापक रूप से ध्यान देगी, ताकि कोई अपने ही लोगों की आकांक्षाओं और वैश्विक समुदाय की अपेक्षाओं को पूरा कर सके।" वांग वेनबिन ने कहा कि चीन अफगानिस्तान में कार्यवाहक अधिकारियों के गठन और कुछ महत्वपूर्ण कर्मचारियों की व्यवस्था के तालिबान के दावे को महत्व देता है। उन्होंने कहा कि चीन नए अधिकारियों के नेताओं के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए तैयार है।


सीजीटीएन के साथ पूरे साक्षात्कार में अफगानिस्तान के परिदृश्य पर बात करने के लिए कहा गया, वांग वेनबिन ने दोहराया कि चीन, एक जवाबदेह सबसे बड़ी ताकत और अफगानिस्तान के पड़ोसी देश के रूप में, इस मुद्दे पर एक साफ और स्थिर रुख रखता है। "हम अफगानिस्तान की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की प्रशंसा करते हैं और देश के आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप के सिद्धांत को कायम रखते हैं।"


इस सवाल पर कि नए सरकारी अधिकारी तालिबान से हैं, वांग वेनबिन को तालिबान के रूप में जाना जाता है, जो अफगान लोगों और वैश्विक समुदाय की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी जातियों और पहलुओं से सलाह लेते हैं। "हमने नई सरकार से किसी को भी लाभ सुनिश्चित करने के अफगान तालिबान के वादे का भी उल्लेख किया है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER