Madhya Pradesh / भोपाल में फिर हुआ क्लोरीन गैस का रिसाव, वॉल्व खोलते समय हादसा

Zoom News : Oct 31, 2022, 04:15 PM
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर वाटर फिल्टर प्लांट में क्लोरीन गैस का रिसाव हुआ है। बताया जा रहा है कि इस घटना में एक कर्मचारी बेहोश हो गया। और उसे वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया है। कर्मचारी की हालत नाजुक बताई जा रही है। इससे पहले पांच दिन पहले भी इसी स्थान पर गैस लीक हुई थी।

दरअसल भोपाल के ईदगाह हिल्स वाटर फिल्टर प्लांट में गैस का रिसाव हुआ। और यह हादसा वॉल्व खोलते समय हुआ है। फिलहाल गैस के असर से एक कर्मचारी बेहोश हो गया। और उसे आनन- फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है।

बता दें कि ऐसी ही घटना पांच दिन के अंदर दूसरी बार हुई है। इससे पहले 26 अक्टूबर को भोपाल की मदर इंडिया कॉलोनी में क्लोरी गैस का रिसाव हुआ था। जिससे करीब 70 लोग प्रभावित हुए थे। इस दौरान रहवासियो को सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी। साथ ही पूरे आस-पास के इलाके में अफरा-तफरी का माहौल बन गया था।

वहीं शाहजहांनाबाद में 26 अक्टूबर को हुई क्लोरीन गैस रिसाव मामले में भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने क्लीन चिट दे दी है। उन्होंने जांच को लेकर कहा कि मैनुअली व्यक्ति से गलती नहीं हुई है। यह इक्विपमेंट फेलियर का मामला है। लेकिन पांच दिन के बाद फिर लीकेज होने से सवाल खड़े हो रहे हैं।

हालांकि क्लोरीन गैस रिसाव पर नगर निगम कमिश्नर का बयान भी जारी हुआ है। उन्होंने कहा कि ईदगाह फ़िल्टर प्लांट से क्लोरीन गैस का कोई रिसाव नही हुआ है। प्लांट और आसपास का क्षेत्र पूरी तरह सुरक्षित है। कर्मचारी द्वारा  कार्य करने के दौरान क्लोरीन गैस की पाइप लाइन को जोड़ने के समय गैस सांस द्वारा खींच ली गयी थी। कर्मचारी का इलाज हो रहा है और वह अब सामान्य है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER