HARYANA / सीएम मनोहर बोले- 1.80 लाख तक आय वाले परिवारों की बेटियों को स्नातकोत्तर तक देंगे नि:शुल्क शिक्षा

Zoom News : Apr 05, 2022, 09:57 AM
हरियाणा के सोनीपत में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार बेटियों की शिक्षा को लेकर लगातार बेहतर पहल कर रही है। प्रदेश में 1.80 लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों की बेटियों को स्नातकोत्तर तक की शिक्षा नि:शुल्क दिलवाएंगे। उच्च शिक्षा के लिए बेटियों को दूर न जाना पड़े, इसके लिए हर 20 किलोमीटर क्षेत्र में कॉलेज स्थापित किए हैं। जहां यह सुविधा नहीं है, वहां 150 किलोमीटर तक नि:शुल्क बस पास की सुविधा दी गई है। 

वह सोमवार को जीवीएम कन्या महाविद्यालय में नवनिर्मित सभागार इंद्रधनुष का लोकार्पण करने के बाद छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सभागार पर खर्च होने वाली राशि में सहयोग के लिए 21 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस मौके पर सांसद रमेश कौशिक ने भी जीवीएम संस्था के लिए 11 लाख की राशि भेंट करने की घोषणा की। 

इससे पहले जीवीएम की एनसीसी इकाई ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आगमन पर गार्ड ऑफ ऑनर देते हुए स्वागत किया। जीवीएम संस्था के प्रधान डॉ. ओपी परुथी व प्राचार्य डॉ. रेनू भाटिया ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व सांसद रमेश कौशिक व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। डॉ. ओपी परुथी ने मुख्यमंत्री व सांसद को स्मृति चिह्न भेंट किए। मंच संचालन सहायक प्रोफेसर भूमिका शर्मा ने किया।

उन्होंने बताया कि सभागार को इंद्रधनुष के शीर्षक से अलंकृत किया गया है। यह पूर्ण वातानुकूलित है और इसकी क्षमता 720 सीटों की है। समारोह में छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। लोकार्पण समारोह का फेसबुक व यू ट्यूब की सहायता से देश-विदेश में सीधा प्रसारण किया गया।

इस दौरान राई विधायक मोहनलाल बड़ौली, गन्नौर की विधायक निर्मल चौधरी, जींद के विधायक कृष्ण मिढ़ा, पूर्व मंत्री कविता जैन, वरिष्ठ नेता ललित बतरा, देवेंद्र कौशिक, भाजपा जिलाध्यक्ष तीर्थ राणा, डीसी ललित सिवाच, एसएसपी राहुल शर्मा, संस्था के महासचिव रवि गांधी, कोषाध्यक्ष राजेश रेलन, प्रशासक मदनलाल कुमार, डॉ. रमेश नारंग, रामस्वरूप नंदवानी, डॉ. संजय सेहरा, अमित बिंदल, पूर्व प्राचार्य डॉ. शकुंतला गक्खड़, पूर्व प्राचार्य डॉ. ज्योति जुनेजा, जीवीएमआईटीएम की प्राचार्य डॉ. मंजू पपरेजा, जीवीएम कालेज ऑफ एजुकेशन की प्राचार्य डॉ. मीनू अग्रवाल, जीवीएम कॉलेज ऑफ फार्मेसी की प्राचार्य डॉ. रितु कटारिया मौजूद रहे।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER