IND vs WI / शमी की जगह के लिए 3 तेज गेंदबाजों में टक्कर, किसी एक की चमकेगी किस्मत

Zoom News : Jul 10, 2023, 07:00 AM
IND vs WI: भारतीय क्रिकेट टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ने वाली है। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। खासकर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में ये देखना खास रहेगा कि टीम इंडिया में किस तेज गेंदबाज को मौका मिलेगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में तीन पेसर्स के बीच एक स्थान को लेकर तगड़ी टक्कर रहने वाली है। 

किस गेंदबाज को मिलेगी टीम में जगह?

वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार और नवदीप सैनी तीसरे तेज गेंदबाज की दौड़ में शामिल हैं और भारतीय टीम प्रबंधन के लिए इनमें से किसी एक का चयन करना आसान नहीं होगा। 

वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड भी है खराब

पहला टेस्ट मैच रोसीयू के विंडसर पार्क में होगा जिसने अभी तक पांच टेस्ट तथा चार वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है। इस मैदान पर अंतिम टेस्ट मैच 2017 में खेला गया था जिसमें पाकिस्तान ने तीन दिन के अंदर 101 रन से जीत दर्ज की थी। वेस्टइंडीज ने यहां केवल एक टेस्ट मैच जीता है और वह भी जिंबाब्वे की कमजोर टीम के खिलाफ। भारत का दोनों स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ उतरना तय है जबकि शार्दुल ठाकुर अपने बल्लेबाजी टैलेंट और इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शानदार प्रदर्शन के कारण मोहम्मद सिराज के साथ तेज गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे। 

तीन तेज गेंदबाजों का उतरना तय

भारत के पास स्पिन विभाग में अक्षर पटेल भी हैं जो जडेजा की तरह ऑलराउंडर हैं। भारत हालांकि तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। भारत के लिए तीसरे तेज गेंदबाज का चयन करना आसान नहीं होगा क्योंकि तीनों तेज गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। नवदीप सैनी ने अपनी लय हासिल कर ली है और वे अपनी गति में कटौती किए बिना लंबे स्पेल कर सकते हैं। धीमी पिच पर ड्यूक गेंद से वह उपयोगी साबित हो सकते हैं। रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उनादकट ने हाल में बांग्लादेश के खिलाफ 12 साल बाद अपना दूसरा टेस्ट मैच खेला था। 

उनकी बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी दाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकती है। बंगाल के 29 वर्षीय तेज गेंदबाज मुकेश का दावा भी कमजोर नहीं है। उन्होंने पिछले तीन सीजन में अपने खेल में काफी सुधार किया है और वह नई गेंद का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER