COVID-19 Update / कोरोना एक्सपर्ट ने चेतावनी दी टीका केवल संक्रमण को रोकने के बजाय लक्षणों को रोकने के लिए...

Zoom News : Oct 28, 2020, 03:30 PM
Delhi: एक ओर, संकेत हैं कि अगले एक से दो महीनों में यूके और अमेरिका में कोरोना वायरस का टीका तैयार हो जाएगा, दूसरी ओर, प्रमुख कोरोना विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि प्रारंभिक टीका केवल लक्षण रोकने में सक्षम हो सकती है। अमेरिका के जाने-माने संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौची ने कहा है कि शुरुआती वैक्सीन तैयार करने वाले वैज्ञानिकों का ध्यान लोगों को संक्रमण को रोकने के बजाय लक्षणों को रोकने के लिए है।

डॉ एंथोनी फ़ूची ने कहा है कि अमेरिका में चार कोरोना वायरस के टीके नैदानिक ​​परीक्षणों के अंतिम चरण में हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का अंतिम लक्ष्य वायरस को खत्म करना है, लेकिन शुरू में वैज्ञानिक प्राथमिक लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं ताकि लोग कोरोना के लक्षणों से बच सकें। एंथनी फौची ने कहा कि प्राथमिक लक्ष्य यह है कि अगर कोई कोरोना से संक्रमित है, तो वैक्सीन किसी व्यक्ति को ऐसी स्थिति में बीमार होने से बचा सकती है। अगर वैक्सीन लोगों को बीमार होने से बचाने में सक्षम है, तो मरने वालों की संख्या में भी कमी आएगी।

टीका के बारे में फ़ूची की चेतावनी के बाद, ऐसे लोग चौंक सकते हैं कि कुछ महीनों में वैक्सीन आते ही कोरोना मरना शुरू हो जाएगा। फौची की चेतावनी में यह भी कहा गया है कि वैक्सीन आने के बाद भी सामाजिक गड़बड़ी और मुखौटे जैसे उपाय महत्वपूर्ण रहेंगे।

इससे पहले, फौची ने कोरोना वैक्सीन के बारे में कहा था कि साल के अंत तक आने वाला कोरोना वैक्सीन केवल 50 से 60 प्रतिशत तक प्रभावी साबित हो सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि भविष्य में वह एक वैक्सीन की उम्मीद कर रहे हैं जो कम से कम 75 प्रतिशत प्रभावी हो। वर्तमान में, एस्ट्राजेनेका, फाइजर, मॉडर्न और जॉनसन एंड जॉनसन के टीके परीक्षण अमेरिका में अंतिम चरण में हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER