Corona Vaccine / इस दिन दिखाया जाएगा कोरोना वैक्सीन बनाने का प्रोसेस, जानिए कब और कैसे?

Zoom News : Jan 22, 2021, 09:49 PM
नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर तमाम तरह की चर्चा और शंकाओं के बीच देश के हर व्यक्ति के पास यह जानने का मौका है कि कोराना वैक्सीन कैसे बनाई जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day 2021 Parade) के दौरान घातक कोविड-19 वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया भी दिखाई जाएगी।

दो स्वदेशी वैक्सीन तैयार

भारत में दो स्वदेशी वैक्सीन, कोविशिल्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) तैयार की गई हैं। देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी 2021 से शुरू हो चुका है। अब तक भारत में 1,53,032 लोग जानलेवा वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं देश में कुल 1,06,25,428 कोरोना पॉजिटव मामले सामने आ चुके हैं। मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के तहत डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की तरफ से निकाली जाने वाली झांकी में दिखाया जाएगा कि कैसे भारत हर स्तर पर रणनीतिक कार्यप्रणाली और बहुप्रचारित सामूहिक व्यवहार परिवर्तन को अपनाकर कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में एकजुट हुआ है।

ये होगी झांकी की थीम 

झांकी की थीम कोविड के खिलाफ लड़ाई में आत्मनिर्भर भारत अभियान है। झांकी में वैक्सीन (टीका) के विकसित होने की प्रक्रिया को दर्शाया जाएगा। इस दौरान वैज्ञानिक की एक प्रतिमा कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के साथ दिखाई जाएगी, जो मानव जाति को बचाने के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि को दर्शाएगी। इस प्रदर्शनी को पांच हिस्सों में विभाजित किया गया है, जिनमें वैक्सीन बनाने की शुरूआती प्रक्रिया से लेकर स्टोरेज सिस्टम और टीकाकरण की प्रक्रिया दर्शाई जाएगी। इसके साथ ही वैक्सीन रिसर्च लैब, वैक्सीन प्रोडक्शन और क्लीनिकल ट्रायल की झलक भी दिखाई जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER