Coronavirus In India / फिर कई राज्यों में कोराना ने मचाया कोहराम, वायरस पर लगाम लगाने की तैयारी शुरू

Zoom News : Apr 10, 2023, 09:23 AM
Coronavirus In India: भारत में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ने के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पताल की तैयारियों का आकलन करने के लिए सोमवार और मंगलवार को राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल की घोषणा की है। अभ्यास में भाग लेने के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों सुविधाएं निर्धारित हैं। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया मॉक ड्रिल की निगरानी के लिए सोमवार को एम्स, झज्जर जाएंगे।

मंडाविया ने शुक्रवार को कोरोना को लेकर एक बैठक की और राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से उनके राज्य के अस्पतालों में मॉक ड्रिल की निगरानी करने को कहा। राज्य और जिला स्वास्थ्य विभागों से भी कोरोनोवायरस संक्रमण में वृद्धि से निपटने की क्षमता का विश्लेषण करने का आग्रह किया गया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी अनुरोध किया गया था कि वे 7 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के अनुसार परीक्षण की दर को 100 परीक्षण प्रति मिलियन से तुरंत बढ़ा दें।

वर्चुअल बैठक में, मंडाविया ने इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) मामलों की प्रवृत्ति की जांच करके, परीक्षण और टीकाकरण बढ़ाने और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करके आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। इसके साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ाने के अलावा, 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेट' और कोविड-उपयुक्त व्यवहार' प्रतिक्रिया की रणनीति बनाई गई है।

वर्तमान में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना के एक प्रकार (VOI), XBB.1.5 पर बारीकी से नज़र रख रहा है और छह अन्य संस्करणों की भी निगरानी की जा रही है जो हैं- BQ.1, BA.2.75, CH.1.1, XBB, XBF और XBB.1.16

देश में कोविड संक्रमणों में पिछले कुछ दिनों में ऊपर की ओर रुझान देखा गया है, 1 अप्रैल को दैनिक ताजा संक्रमण 2,994, 2 अप्रैल को 3,824, 3 अप्रैल को 3,641, 4 अप्रैल को 3,038, 5 अप्रैल को 4,435, अप्रैल को 5,335 7 अप्रैल को 6 और 6,050 और 8 अप्रैल को 6155। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि कुल सक्रिय मामले वर्तमान में 32,814 हैं, रविवार तक दैनिक सकारात्मकता दर 3.39 प्रतिशत है।

रविवार को दिल्ली में कोरोना से चार मरीजों की मौत

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के क़रीब 700 केस दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे के दौरान हुए 3305 टेस्ट में 699 मरीज कोविड पॉजिटिव मिले हैं। इसके साथ ही संक्रमण दर 21.15% हो गई है और इस दौरान 4 मरीज़ों की मौत भी हुई है।

महाराष्ट्र, केरल में भी कोरोना ने पसारे पैर

महाराष्ट्र की बात करें तो राज्य में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 788 मामले सामने आए हैं और इस दौरान एक मरीज की मौत भी हुई है। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या 4587 हो गई है। केरल में बीते 24 घंटे में 1800 से ज्यादा नए केस आए हैं और इसके साथ ही केरल में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है।

हिमाचल-राजस्थान में भी कोरोना का कहर 

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 137 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 4 लोगों की मौत भी हुई है। वहीं  सक्रिय मरीजों की संख्या अब 1,764 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को शिमला में वायरस से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि सिरमौर जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं राजस्थान में रविवार को कोविड-19 के 165 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान एक मरीज की मौत भी हुई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER