World Health Organization / कोरोना से बड़ी महामारी आने वाली है, WHO ने शुरू की अभी से निपटने की तैयारी

Vikrant Shekhawat : Jun 02, 2024, 01:50 PM
World Health Organization: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पूरी दुनिया को एक और बड़ी महामारी झेलने के लिए तैयार रहने को कहा है। यह महामारी कोविड-19 यानि कोरोना से भी बड़ी हो सकती है। टॉप ब्रिटिश वैज्ञानिक की चेतावनी के बाद WHO ने अभी से इस बीमारी से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने दुनिया को कोविड से भी खतरनाक बीमारी आने की चेतावनी देते हुए सचेत रहने को कहा है। वालेंस ने दुनिया को चेताते हुए कहा कि यदि हम अभी से इस बीमारी को लेकर सतर्क हो जाते हैं तो इसके आने के वक्त हम कोविड जैसे प्रतिबंधों का सामना करने से बच सकते हैं। 

डब्ल्यूएचओ ने भी इसे बेहद गंभीरता से लिया है और दुनिया के सदस्य देशों को अभी से इस महामारी से निपटने को लेकर रणनीति बनाने के लिए कहा है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस वैश्विक महामारी का सामना करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समन्वय का होना जरूरी है। इसलिए सभी देशों को अभी से आगे आना होगा और उचित कदम उठाने होंगे। हमें इस महामारी के आने का इंतजार नहीं करना चाहिए, बल्कि अभी से इससे निपटने के उपायों को खोजना शुरू कर देना चाहिए। 

अगले हफ्ते बन सकती है रणनीति

डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रोस अधनोम ने कहा कि आगामी हफ्ते होने वाली बैठक में सभी देशों को इस पर गंभीरता से सोचना होगा। हालांकि इससे पहले हुई बैठकों में ब्रिटिश वैज्ञानिक की चेतावनी को लेकर कोई खास सतर्कता डब्ल्यूएचओ के सदस्य देशों में नहीं देखी गई। बावजूद टेड्रोस ने कहा कि पिछली बैठकों के परिणामों से हताश होने की जरूरत नहीं है। हमें इस बीमारी को हर हाल में रोकना है और इसके लिए कदम उठाने होंगे। वर्ल्ड हेल्थ असेंबली में आगामी महामारी से निपटने के सुझाव लेकर रणनीति बनाने पर विचार हो रहा है। इसके बाद पूरी दुनिया को डब्ल्यूएचओ अलर्ट जारी कर सकता है। हालांकि इस बीमारी का स्वरूप क्या और कैसा होगा, इसे लेकर अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER