बड़ी खबर / इस देश में कोरोना वैक्सीन क्रिसमस से पहले आ जाएगी बाजार में, स्वास्थ्य मंत्री ने दी खुशखबरी

Zoom News : Nov 17, 2020, 09:23 AM
Delhi: दुनिया के लिए बड़ी खुशखबरी है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने सोमवार को कहा कि फाइजर कंपनी का टीका क्रिसमस से पहले बाजार में आ जाएगा। हैनकॉक ने बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही। हैनकॉक ने कहा कि हमारी तैयारी 1 दिसंबर से कोविड -19 वैक्सीन को बाजार में लाने की है, लेकिन यह मान लें कि यह क्रिसमस से पहले बाजार में आ जाएगी। 

यह पूछे जाने पर कि यूके को कितने टीके की आवश्यकता होगी, उन्होंने जवाब दिया कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम कोरोना संक्रमण को रोकने में कितने प्रभावी हैं।

अच्छी खबर यह है कि वर्ष के अंत से पहले, कोविड -19 का दूसरा टीका अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में बाजार में आएगा। इस वैक्सीन को बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि हम अमेरिका सहित कई देशों में साल के अंत से पहले अपने टीके को बाजार में लाएंगे। कोविड -19 पर इस टीके का प्रभाव 94.5 प्रतिशत बताया गया है।

दूसरी वैक्सीन विकसित करने वाली कंपनी का नाम मॉडर्न है। कंपनी का दावा है कि कोरोनोवायरस पर उनका टीका 94.5 प्रतिशत प्रभावी है। इससे एक हफ्ते पहले, Pfizer कंपनी ने अपनी दवा की सफलता का दावा किया था। अब दोनों कंपनियां अपने टीकों के आपातकालीन उपयोग के लिए अमेरिका में अनुमति का इंतजार कर रही हैं। 

आधुनिक के अध्यक्ष, डॉ. स्टीफन हॉग ने कहा कि यह इस आपातकाल में एक बड़ी उपलब्धि है। जब दो दवा कंपनियों से समान सकारात्मक परिणाम आते हैं, तो उनसे अच्छी उम्मीद है। इस दवा से पूरी दुनिया का इलाज किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि हम कोरोनावायरस को हराने में निश्चित रूप से सफल होंगे।

डॉ। स्टीफन हॉग ने कहा कि कोविद -19 को हराने में मॉडर्न एकमात्र कंपनी नहीं है। हमें कई प्रकार के टीकों की आवश्यकता होगी। दुनिया भर की दवा कंपनियां इसे बना रही हैं। पिछले एक हफ्ते में अमेरिका में 1 मिलियन मामले सामने आए हैं। इस महामारी ने पूरी दुनिया में 1.3 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली है। जबकि, केवल अमेरिका में ही 2.45 लाख लोग मारे गए हैं।

फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) फाइजर और मॉडर्न दोनों को अपने टीके का केवल आपातकालीन उपयोग करने की अनुमति देगा। दोनों कंपनियों के टीके के प्रत्येक कोरोना पीड़ित के लिए दो खुराक लगाए जाएंगे। मॉडर्न को उम्मीद है कि अमेरिका में उसके टीके की 20 मिलियन खुराक साल के अंत से पहले बाजार में आ जाएगी। जबकि, फाइजर का टीका क्रिसमस से पहले यूके के बाजार में आ जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER