वैक्सीन / 2.5-3 महीने बाद दूसरी खुराक लेने से कोविशील्ड रहती है 90% तक असरदार: पूनावाला

Vikrant Shekhawat : Apr 06, 2021, 06:26 PM
पुणे: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीई अदार पूनावाला ने कहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकें अगर ढाई से 3 महीने के अंतराल पर ली जाएं तो यह 90 प्रतिशत तक असरदार हो जाती है। इसी साल लैंसेट पत्रिका ने यह दावा किया था कि ऐस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर जो वैक्सीन बनाई है अगर उसकी दो खुराकें एक महीने के अंतराल पर ली जाएं तो इसका असर 70 फीसदी तक होता है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अदार पूनावाला ने कहा, 'एक ट्रायल में दोनों खुराकों के बीच 1 महीने का अंतराल रखा गया। इस ट्रायल में टीका 60-70 प्रतिशत असरदार रहा। दूसरे ट्रायल में कुछ हजार लोगों को 2 से 3 महीने के बीच दोनों खुराकें दी गईं। यहां टीका 90 फीसदी असरदार रहा।'

पूनावाला ने आगे कहा, 'अगर आप दूसरी वैक्सीन को भी देखेंगे तो जितने ज्यादा समय के अंतराल पर आप दोनों खुराकें लेंगे टीके का असर उतना ज्यादा होगा।'

बता दें कि सरकार ने बीते महीने यह फैसला लिया था कि कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतराल को बढ़ाकर 8 हफ्ते किया जाएगा। यह फैसला वैक्सीन को लेकर बनी नेशनल एक्सपर्ट्स ग्रुप की सलाह पर लिया गया था। 

दरअसल, दूसरे देशों के ट्रायल में भी यह पता लगा था कि अगर वैक्सीन की दूसरी खुराक 6 हफ्ते से ज्यादा के अंतराल पर दी जाए तो इसका असर बढ़ जाता है। 

पूनावाला ने यह भा कहा कि कोविशील्ड की पहली खुराक लेने के बाद एक महीने में इम्यूनिटी बढ़ती है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि दूसरी खुराक लेने के बाद भी लोगों को मास्क लगाना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER