देश / चक्रवाती तूफान बुरेवी के आने की संभावना, पीएम मोदी केरल के मुख्यमंत्री से बात की

Zoom News : Dec 02, 2020, 07:47 PM
नई दिल्ली | कोरोना काल के बीच दक्षिण के राज्यों पर मौसम की भी मार पड़ रही है। दक्षिण के राज्य तमिलनाडु और केरल में चार दिसंबर को चक्रवाती तूफान बुरेवी के आने की संभावना है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने फोन पर बात की और तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि मैंने प्रधानमंत्री को चक्रवात को लेकर राज्य की तैयारियों को लेकर जानकारी दी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने मंगलवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी में उच्च दबाव के मंगलवार देर रात चक्रवाती तूफान के रूप में बदलने की संभावना है। उसने बताया कि इसके चक्रवाती तूफान के रूप में दो दिसंबर की शाम या रात को त्रिंकोमाली के निकट श्रीलंका तट से गुजरने का पूर्वानुमान है और इस दौरान 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा, ‘‘इसके बाद इसके पश्चिम की ओर बढ़ने और तीन दिसंबर की सुबह मन्नार की खाड़ी और निकटवर्ती कोमोरिन इलाके में पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह संभवत: पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु के तट से गुजरेगा।’’

गौरतलब है कि तमिलनाडु में पिछले हफ्ते ही अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘निवार’ आया था। अब तमिलनाडु में चार दिसंबर को एक और चक्रवात के आने की प्रबल संभावना है। यह एक हफ्ते में राज्य में आने वाला दूसरा चक्रवात होगा।

इन राज्यों में भी है चक्रवाती तूफान आने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि केरल, पुडुचेरी, और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी चक्रवात तेजी से पनप रहा है। इसके इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही यहां मंगवाल रात से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी संभावना है। अगले 24 घंटे में चक्रवात तीव्र होकर तूफान में तब्दील हो जाएगा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने इस चक्रवाती तूफान का नाम बुरेवी बताया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER