दिल्ली / वैक्सीन के लिए अग्रिम भुगतान को तैयार है दिल्ली सरकार: केंद्र से आतिशी

Zoom News : Jun 06, 2021, 03:36 PM
नयी दिल्ली: आम आदमी पार्टी नेता और विधायक आतिशी ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोविड टीकों के लिये “अग्रिम भुगतान” को तैयार है। उन्होंने केंद्र से एक बार फिर 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिये टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

टीकों की खुराक उपलब्ध नहीं होने की वजह से दिल्ली में आप सरकार ने 18-44 आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण लगभग दो हफ्तों से रोक रखा है। केंद्र ने कहा कि उक्त आयुवर्ग के लिये टीकों की नई खेप की आपूर्ति 10 जून को की जाएगी।

आतिशी ने टीका बुलेटिन के दौरान कहा, “आज, निजी अस्पताल में (18 से 44 आयुवर्ग के लिये) कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों उपलब्ध हैं लेकिन सरकार द्वारा संचालित अस्पताल और केंद्रों में नहीं। टीका कंपनियों ने हमें बताया कि केंद्र सरकार यह तय करती है कि किसे कब और कितना टीका मिलेगा।”

उन्होंने कहा, “इसलिये हम केंद्र सरकार से अनुरोध करते हैं कि हमें 18 साल से ज्यादा आयुवर्ग के लोगों के लिये टीका उपलब्ध कराएं जैसे कि 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिये करा रहे हैं। दिल्ली टीकों के लिये अग्रिम भुगतान करने के लिये भी तैयार हैं।”

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को टीकों की 40605 खुराक दी गईं जिनमें से क्रमश: पहली और दूसरी खुराक के तौर पर 35547 और 5058 खुराक दी गईं।

दिल्ली में 45 साल से ज्यादा की श्रेणी वालों के लिये अभी कोविड रोधी टीके की छह लाख से ज्यादा खुराक उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि यह आंकड़ा केंद्र से शुक्रवार को 25000 कोवैक्सीन की खुराक प्राप्त होने के बाद का है।

आतिशी ने कहा, “किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्र में आज कोवैक्सीन की खुराक उपलब्ध नहीं थी। केंद्रो को टीके की नई खुराक आज वितरित की जाएगी और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिये यह कल उपलब्ध होगी। हम कोवैक्सीन सिर्फ उन लोगों को दे रहे हैं जिन्हें इसकी दूसरी खुराक दी जानी है।”

उन्होंने कहा कि कोविशील्ड का भंडार (576000 खुराक) अगले 28 दिनों के लिये पर्याप्त है, जबकि कोवैक्सीन का भंडार (करीब 32000 खुराक) महज दो दिन चल पाएगा।

दिल्ली में अब तक 5592936 लोगों को टीका लग चुका है जिनमें से 12 लाख लोग ऐसे हैं जो टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER