देश / दिल्ली दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, 50 शहरों में से 35 भारत में सबसे प्रदूषित

Zoom News : Mar 17, 2021, 11:29 AM
नई दिल्ली। दुनिया के सबसे प्रदूषित 50 शहरों में से 35 भारत में हैं। न केवल यह, दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित पूंजी शहरों की सूची में शीर्ष पर है। यह 'विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट, 2020' में कहा गया है और स्विस संगठन 'आईक्यू एयर' और मंगलवार को जारी किया गया है। रिपोर्ट में, यह भी बताया गया है कि 2020 में, 201 9 की तुलना में 2020 में वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। लेकिन सुधार के बावजूद दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली की संख्या 10 है। लेकिन राजधानी शहरों के बारे में बात करते हुए, दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। यह रिपोर्ट में कहा गया है, "भारत दुनिया के प्रदूषित शहरों की सूची में प्रमुख रूप से दिखाई दे रहा है और 22 दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 वहां हैं।

दिल्ली के अलावा, 21 अन्य शहर हैं ... उत्तर प्रदेश, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसारख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा और मुजफ्फरनगर, भिवडी राजस्थान, हरियाणा, फरीदाबाद, जिंद, हिसार, फतेहाबाद , बंभदी, गुरिग्राम, यमुनानगर, रोहतक और धारुधिदा और बिहार में मुजफ्फरपुर।

रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर चीन के शिनजियांग है। उसके बाद शीर्ष 10 में से नौ भारत के हैं।

गाजियाबाद दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में दूसरा स्थान है। उसके बाद, बुलंदशहर, बिसारख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवडी की संख्या। इन शहरों में प्रदूषण के स्तर को पीएम 2.5 के आधार पर मापा गया है।

रिपोर्ट को दुनिया भर में कोविद -19 लॉकडाउन और पीएम 2.5 प्रदूषकों के प्रभावों को भी सूचित किया गया है। भारत में प्रदूषण के मुख्य कारक परिवहन, ईंधन बनाने, बिजली उत्पादन, उद्योग व्यवसाय, विनिर्माण के लिए हैं

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER