DC vs PBKS / IPL से दिल्ली बाहर, पंजाब ने 31 रन से हराया- प्रभसिमरन ने लगाया शतक

Zoom News : May 13, 2023, 11:12 PM
DC vs PBKS: दिल्ली कैपिटल्स इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन से बाहर हो गई है। टीम को उसी के होमग्राउंड पर पंजाब किंग्स ने 31 रन से हराया। टीम ने 12 में से 8वां मैच गंवाया है। अगले दो मैच जीतने की स्थिति पर भी दिल्ली 12 अंक तक ही पहुंच सकेगी, जबकि टेबल के चौथे नंबर की टीम के 13 अंक हैं। ऐसे में कह सकते हैं कि दिल्ली इस सीजन से बाहर हो गई है। अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया। पंजाब ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 167 रन बनाए। जवाब में दिल्ली 20 ओवर में 8 विकेट पर 136 रन ही बना सकी।

ऐसे गिरे दिल्ली के विकेट

पहला: 7वें ओवर की दूसरी बॉल पर हरप्रीत बरार ने फिल सॉल्ट को बोल्ड कर दिया।

दूसरा: 8वें ओवर की दूसरी बॉल पर राहुल चाहर ने मिचेल मार्श को LBW कर दिया।

तीसरा : 9वें ओवर की पहली बॉल पर हरप्रीत बरार ने राइली रूसो को सिकंदर रजा के हाथों कैच कराया।

चाैथा : 9वें ओवर की आखिरी बॉल पर हरप्रीत बरार ने डेविड वॉर्नर को LBW कर दिया।

पांचवां : राहुल चाहर ने 10वें ओवर की पहली बॉल पर अक्षर पटेल को LBW कर दिया।

छठा: 11वें ओवर की पहली बॉल पर मनीष पांडेय को हरप्रीत बरार ने बोल्ड कर दिया।

सातवां: 16वें ओवर की चौथी बॉल नॉथन एलिस ने अमन खान को हरप्रीत बरार के हाथों कैच कराया।

स्पिन जाल में फंसी दिल्ली

168 रन के टारगेट का पीछा उतरी दिल्ली ने पावरप्ले में अच्छी शुरुआत की। दोनों ओपनर्स ने 69 रन की पार्टनरशिप की, लेकिन पावरप्ले के बाद पंजाब के स्पिनर्स ने दिल्ली के बैटर्स पर पूरी तरह शिकंजा कस लिया। टीम ने 19 रन के अंदर ही 6 विकेट दिया और 69 पर जीरो से DC का स्कोर 88 पर 6 विकेट हो गया। हरप्रीत बरार ने फिलिप सॉल्ट को बोल्ड करने के बाद राइली रुसो, डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे के विकेट भी लिए। उन्होंने 4 ओवर में 30 रन दिए। टीम के दूसरे स्पिनर राहुल चाहर ने भी घातक गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 16 ही रन दिए और मिचेल मार्श और अक्षर पटेल को चलता कर दिया।

वॉर्नर ने जमाई 60वीं फिफ्टी

डेविड वॉर्नर करियर का 60वां अर्धशतक पूरा कर चुके हैं। उन्होंने 23 बॉल पर फिफ्टी पूरी की। वॉर्नर इस लीग में सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने पंजाब के खिलाफ 13वीं बार फिफ्टी जमाई है।

दिल्ली की विस्फोटक शुरुआत

168 रन का टारगेट चेज करने उतरी दिल्ली ने पावरप्ले में विस्फोटक शुरुआत की। उसके ओपनर डेविड वॉर्नर और फिल सॉल्ट ने 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के 65 रन बनाए।

प्रभसिमरन हिट, बाकी बैटर्स फेल

अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया। पंजाब किंग्स ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 167 रन बनाए। ओपनर प्रभसिमरन सिंह ने करियर का पहला शतक जमाया। उन्होंने 61 बॉल पर सेंचुरी पूरी की। प्रभसिमरन ने 65 बॉल पर 158.46 के स्ट्राइक रेट से 103 रन बनाए। उनकी पारी में 10 चौके और 6 छक्के शामिल रहे। टीम के बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके।

दिल्ली से ईशांत शर्मा को 2 विकेट मिले। अक्षर पटेल, प्रवीण दुबे, कुलदीप यादव और मुकेश कुमार को एक-एक विकेट मिला।

सीजन का 5वां शतक

प्रभसिमरन के बल्ले से सीजन का 5वां शतक निकला। उनसे पहले शुक्रवार को ही मुंबई के सूर्यकुमार यादव ने शतक लगाया। टूर्नामेंट में हैदराबाद के हैरी ब्रूक, कोलकाता के वेंकटेश अय्यर और राजस्थान के यशस्वी जायसवाल भी शतक लगा चुके हैं।

61 बॉल में प्रभसिमरन का शतक

पंजाब के ओपनर प्रभसिमरन सिंह ने टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। उन्होंने 13वें ओवर में 42 गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी की। उन्होंने फिर 19 गेंदों पर ही अगले 50 रन बनाए और अपने IPL करियर का पहला शतक पूरा कर लिया।

पावरप्ले में गंवाए 3 विकेट

टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने पावरप्ले में ही पंजाब को 3 झटके दे दिए। ईशांत शर्मा ने शिखर धवन और लियाम लिविंगस्टोन के विकेट लिए। वहीं अक्षर पटेल ने छठे ओवर में जितेश शर्मा को बोल्ड कर दिया। टीम 6 ओवर में 3 विकेट पर 46 रन ही बना सकी।

पहला: दूसरे ओवर की दूसरी बॉल ईशांत शर्मा ने लेग स्टंप पर फुलर लेंथ फेंकी। शिखर धवन डीप स्क्वेयर लेग पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 7 रन बनाए।

दूसरा: पांचवें ओवर की पहली बॉल ईशांत ने गुड लेंथ पर फेंकी। लियाम लिविंगस्टोन बोल्ड हो गए, उन्होंने 4 रन बनाए।

तीसरा: छठे ओवर की चौथी बॉल अक्षर पटेल ने गुड लेंथ पर फेंकी। जितेश शर्मा बोल्ड हो गए। उन्होंने 5 रन बनाए।

चौथा: 15वें ओवर की तीसरी बॉल प्रवीण दुबे ने गुड लेंथ पर लेग स्पिन फेंकी। सैम करन लॉन्ग ऑन पर कैच हो गए। उन्होंने 20 रन बनाए।

पांचवां: 17वें ओवर की पहली बॉल कुलदीप यादव ने गुड लेंथ पर फेंकी। हरप्रीत बरार कवर्स पर कैच हो गए। उन्होंने 2 रन बनाए।

दिल्ली कैपिटल्स: डेविड वॉर्नर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), मिचेल मार्श, राइली रूसो, अमन खान, अक्षर पटेल, प्रवीण दुबे, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, खलील अहमद और मुकेश कुमार।

इम्पैक्ट प्लेयर्स - मनीष पांडे, रिपल पटेल, ललित यादव, चेतन सकारिया, अभिषेक पोरेल।

पंजाब किंग्स: प्रभसिमरन सिंह, शिखर धवन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), सैम करन, सिकंदर रजा, शाहरुख खान, हरप्रीत बरार, ऋषि धवन, राहुल चाहर और अर्शदीप सिंह।

इम्पैक्ट प्लेयर्स- नाथन एलिस, अथर्व तायडे, मैथ्यू शॉर्ट, हरप्रीत सिंह भाटिया, मोहित राठी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER