कोरोना वायरस / डेल्टा और ओमीक्रॉन वैरिएंट मिलकर सुपर स्ट्रेन बना सकते हैं: मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर

Zoom News : Dec 18, 2021, 01:59 PM
नई दिल्‍ली: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के भारत समेत अन्‍य देशों में मामले बढ़ रहे हैं। लेकिन इस सबके बीच मॉडर्न के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पॉल बर्टन ने जो चेतावनी दी है उसने वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। बर्टन ने चेतावनी दी है कि अगर ओमिक्रॉन और डेल्टा म्यूटेंट स्ट्रेन एक ही समय में किसी को संक्रमित करते हैं, तो कोरोनावायरस का एक नया सुपर-वेरिएंट बन सकता है।

नया वेरिएंट बनाने में सक्षम हो सकते हैं

मॉडर्न के प्रमुख ने कहा जबकि कोविड संक्रमण में आमतौर पर केवल एक म्यूटेशन स्‍ट्रेन शामिल होता है वहीं कुछ दुर्लभ मामलों में दो से अधिक स्‍ट्रेन एक ही समय में किसी पर हमला कर सकते हैं। यदि ये दोनों स्‍ट्रेन भी उसी सेल को संक्रमित करते हैं, तो वे डीएनए की अदला-बदली कर सकते हैं और एकत्र होकर वायरस का एक नया वेरिएंट बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दी ये चेतावनी

मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पॉल बर्टन ने चेतावनी दी कि वर्तमान में यूके में डेल्टा और ओमिक्रॉन मामलों की बढ़ती संख्या इस भयावह परिदृश्य को और अधिक संभावित बनाती है। इसलिए अभी से सतर्क हो जाने की जरूरत है। वहीं शोध कर रहे वैज्ञानिकों ने भी कहा है कहा है दुर्लभ परिस्थितयों में वायरस सक ये रूप भी सामने आ सकता है। अभी तक के कोरोना काल में जीन की अदला-बदली होने से तीन कोरोना के नए स्‍ट्रेन रिपोर्ट किए हैं। ऐसे मामलो में वायरस खुद ही म्‍यूटेट होकर नया वैरिएंट बना लेता है। वायरस आमतौर पर नए वेरिएंट बनाने के लिए रैंडम म्यूटेशन पर निर्भर करता है।यूके में पहली बार पहचाने जाने के बाद से केवल दो सप्ताह के बाद, ओमिक्रॉन लंदन में पहले ही सामने आ चुका था। विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि यह नए साल तक मुख्य तनाव बन जाएगा।

नए वेरिएंट बनाने का जोखिम बढ़ जाता है

विज्ञान और प्रौद्योगिकी समिति से बात करते हुए मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पॉल बर्टन कहा कि इस प्रक्रिया के होने के लिए "निश्चित रूप से" संभव था और इसके परिणामस्वरूप एक घातक वेरिएंट हो सकता है जो अन्य कोरोना के म्यूटेशन की तुलना में अधिक जोखिम पैदा करता है। डॉ बर्टन ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि एक ही समय में दो प्रकारों के घूमने से उनके जीनों की अदला-बदली करने और एक घातक जोड़ी में एक भयानक नए वेरिएंट बनाने का जोखिम बढ़ जाता है।

क्या इससे अधिक खतरनाक वेरिएंट का निर्माण हो सकता है

बर्टन से पूछा गया कि क्या इससे अधिक खतरनाक वेरिएंट का निर्माण हो सकता है तो उन्होंने कहा यह निश्चित रूप से हो सकता है, मुझे लगता है कि हम यही समझना शुरू करेंगे।यह निश्चित रूप से दो वायरस को संयोजित करने, जीन साझा करने और जीन को स्वैप करने का अवसर देता है।ओमिक्रॉन के आसपास का जीव विज्ञान और डेल्टा की स्थिति को देखते हुए हम जिस स्थिति में हैं, उसके बारे में सोचना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

बता दें ब्रिटेन में, अब तक 4,713 ओमाइक्रोन मामलों की पुष्टि हो चुकी है, और देश भर में पांच मामलों में से एक केस ओमिक्रान वैरिएंट है। डेल्टा अभी दस में से चार मामलों में देखा जा रहा है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER