World News / अमेरिका में तूफान, भूस्खलन और बाढ़ से मची तबाही, कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा

Zoom News : Jan 10, 2023, 04:38 PM
World News: अमेरिका के कैलिफोर्निया में तूफान की वजह से तबाही मच गई है। हजारों लोगों को दक्षिणी कैलिफोर्निया के मॉन्टेसिटो को तुरंत खाली करने का आदेश दिया गया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा कर दी है। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, व्हाइट हाउस द्वारा सोमवार देर रात जारी एक बयान के अनुसार, बाइडेन ने शाक्तिशाली तूफान, बाढ़ और भूस्खलन से उत्पन्न आपातकालीन स्थितियों के चलते कैलिफोर्निया में अलर्ट जारी कर दिया है। बता दें, 4 जनवरी को, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने गंभीर सर्दियों के तूफानों के कारण पूरे राज्य के लिए आपातकाल की घोषणा की थी, जहां लगभग 40 मिलियन निवासियों का घर है।

12 लोगों की मौत

गवर्नर के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, दिसंबर के अंत से, बाढ़ समेत तूफान से 12 लोगों की मौत हो गई है, जो पिछले दो सालों में जंगल की आग से मरने वाले नागरिकों की संख्या से अधिक है। न्यूजोम ने बयान में कहा, ''हम सर्दियों के तूफानों के बीच हैं और कैलिफोर्निया जीवन की रक्षा करने और नुकसान को कम करने के लिए हर संसाधन का उपयोग कर रहा है।''

लाखों घरों की बत्ती गुल

कैलिफोर्निया में भारी बारिश के साथ सर्दियों का तूफान जारी है जिससे राज्य भर के कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई, सड़कें बंद हो गईं और बिजली गुल हो गई। पावर आउटेज डॉट यूस, एक वेबसाइट जो पूरे देश में लाइव पावर आउटेज डेटा एकत्र करती है, के अनुसार, कैलिफोर्निया में लगभग 100,000 घरों और कंपनियों में सोमवार तक बिजली नहीं थी।

औसत से अधिक हुई बारिश

गवर्नर ने कहा, ''हम इन तूफानों से होने वाले खतरे को गंभीरता से ले रहे हैं, और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कैलिफोर्निया के लोग सतर्क रहें।'' यूएस नेशनल वेदर सर्विस (एनडब्ल्यूएस) ने कहा कि लगभग पूरे कैलिफोर्निया में पिछले कई हफ्तों में औसत से अधिक वर्षा देखी गई है, जिसमें औसत से 400-600 प्रतिशत अधिक है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER