बिज़नेस / दिवाली में लोगों ने की रिकॉर्डतोड़ खरीदारी, 1.25 लाख करोड़ रुपये का हुआ कारोबार

Zoom News : Nov 05, 2021, 09:35 PM
बिज़नेस | दिवाली त्योहार में लोगों ने जबरदस्त खरीदारी की है। इस वजह से करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये का बड़ा कारोबार हुआ है। ये जानकारी व्यापारिक संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की ओर से दी गई है। 

CAIT की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले 10 साल की बाजार खरीदारी का ये रिकॉर्ड स्तर है। ये आंकड़ा इसलिए भी अहम है क्योंकि देश में कोरोना का डर बरकरार है और लोग भीड़ में निकलने से बच रहे हैं। हालांकि, CAIT का कहना है कि इस दिवाली लोग बाजार में निकले भी और उन्होंने रिकॉर्ड खरीदारी का है।

बीते दिनों कैट ने दावा किया था कि उसके बहिष्कार के आह्वान से इस दिवाली के दौरान चीनी निर्यातकों को 50,000 करोड़ रुपये मूल्य का कारोबार नुकसान हुआ है। 

कैट के मुताबिक पिछले साल की तरह, इस साल भी संगठन ने 'चीनी सामानों के बहिष्कार' का आह्वान किया है और यह निश्चित है कि भारतीय व्यापारियों द्वारा चीनी सामानों के आयात को रोकने से चीन को लगभग 50,000 करोड़ रुपये का व्यापार नुकसान होगा।

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा था संगठन की अनुसंधान शाखा द्वारा 20 शहरों में किए गए एक हाल के सर्वेक्षण से पता चला है कि अब तक भारतीय व्यापारियों या आयातकों द्वारा चीनी निर्यातकों को दिवाली के सामान, पटाखों या अन्य वस्तुओं का कोई ऑर्डर नहीं दिया गया है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER