मध्य प्रदेश / डॉक्टरों ने 6 घंटे की सर्जरी के बाद भोपाल में महिला के पेट से निकाला 16 किलो का ट्यूमर

Zoom News : Mar 22, 2021, 01:51 PM
भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में एक प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कमाल का काम किया है और एक लड़की के पेट से 16 किलोग्राम का ट्यूमर (16-Kilogram Tumour) बाहर निकाला है. डॉक्टरों ने रविवार को 6 घंटे तक चली सर्जरी के बाद 20 साल की लड़की के पेट से 16 किलोग्राम का ट्यूमर निकाला है.

लड़की का वजन 48 किलोग्राम और ट्यूमर का वजन 16 किलो

हॉस्पिटल के मैनेजर देवेंद्र चंदोलिया ने बताया कि लड़की के ओवरी के पास ट्यूमर था और सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी हो गई है. लड़की की हालत अब स्थिर है. उन्होंने बताया, 'लड़की मध्य प्रदेश के राजगढ़ के रहने वाली है और दो दिन पहले वह अस्पताल आई थी. उसका ट्यूमर बहुत बड़ा था और उसे खाना खाने के अलावा चलने में भी समस्या हो रही थी. इस ट्यूमर को डिम्बग्रंथि ट्यूमर (Ovarian Tumour) के रूप में जाना जाता है. लड़की का वजन 48 किलोग्राम था और ट्यूमर का वजन 16 किलोग्राम था.'

समय रहते नहीं होता ऑपरेशन तो बढ़ जाता खतरा

देवेंद्र चंदोलिया ने बताया कि अगर समय रहते ट्यूमर को नहीं हटाया जाता तो खतरा बढ़ जाता और लड़की के पेट से ट्यूमर (Tumour) को सर्जरी के जरिए निकालने की संभावना कम हो जाती. उन्होंने बताया, 'सर्जरी लगभग छह घंटे तक चली (6-hour Long Surgery) और लड़की अब खतरे से बाहर है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER