दुनिया / डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान- जो बाइडेन और कमला हैरिस के शपथ ग्रहण में जाने से किया इनकार

Zoom News : Jan 08, 2021, 10:00 PM
वॉशिंगटन: अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी के 78 वर्षीय नेता बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। वहीं भारतीय मूल की नेता 56 वर्षीय कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की कमान संभालेंगी।

ट्वीटर अकाउंट पर से 12 घंटे के बैन के बाद ट्रंप ने दो ट्वीट किए। उन्होंने कहा, ''जो पूछ रहे हैं मैं उन्हें बता दूं कि मैं 20 जनवरी को शपथ में नहीं जाऊंगा।''

बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस ने गुरुवार को एक संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडन और उप राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस के निर्वाचन की औपचारिक रूप से पुष्टि की थी। इससे कुछ घंटे पहले डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने कैपिटल भवन (संसद भवन) पर धावा बोल दिया था। इस दौरान काफी हिंसा हुई। इस हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए तीन नवंबर को चुनाव हुआ था। बाइडन और हैरिस को 306 ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ वोट मिले थे, वहीं ट्रंप और पेंस के खाते में 232 ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ वोट आए थे। वर्मोंट के तीन ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ वोटों की गिनती ने इन दोनों को राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत के लिए आवश्यक 270 से अधिक के जादुई आंकड़े के पार पहुंचा दिया था।

चुनाव नतीजों के संसद से सत्यापन पर टिप्पणी करते हुए ट्रंप ने कहा था कि वह 20 जनवरी को ‘‘सुव्यवस्थित’’ तरीके से सत्ता का हस्तांतरण करेंगे। ट्रंप ने एक बयान में कहा था, ‘‘चूंकि चुनाव के नतीजों से मैं पूरी तरह से असहमत हूं और इस तथ्य पर कायम हूं, इसके बावजूद 20 जनवरी को सुव्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER