COVID-19 Update / कोरोना के चलते इस राज्य ने गर्मी की छुट्ट‍ियां 30 जून तक बढ़ाईं, जानें- ड‍िटेल

Zoom News : Jun 01, 2021, 07:34 AM
आंध्र प्रदेश में कोरोना के कारण शिक्षा विभाग ने गर्मी की छुट्टी 30 जून तक बढ़ा दी हैं।  सरकार ने फैसला किया है कि आंध्र प्रदेश में स्कूल फिलहाल बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए यह निर्णय लिया है।  यह आदेश राज्य भर के सभी स्कूलों के पहली से लेकर नौवीं तक के छात्रों और शिक्षकों के लिए लागू किया गया है। 

वहीं राज्य में सभी स्कूलों की ऑनलाइन कक्षाएं 12 जून से शुरू हो सकती हैं। अभी सूबे की सरकार की तरफ से ऑनलाइन कक्षाओं की आधिकारिक घोषणा की जानी बाकी है। आंध्र प्रदेश के शिक्षा विभाग ने प्रधानाध्यापकों से कहा है कि वो दसवीं के छात्रों को पढ़ाई में मदद देने का निर्देश दिया है।

उन्हें अन्य परियोजनाओं जैसे मिड-डे मील और स्कूल इंफ्रा आदि के लिए जारी निर्देशों का भी पालन करना होगा। इसके अलावा स्कूलों को शैक्षणिक कैलेंडर तैयार करने का अनुरोध किया गया है। ऑनलाइन कक्षाएं और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों को विभिन्न माध्यमों जैसे व्हाट्सएप, रेडियो, टेलीविजन, यूट्यूब आदि के माध्यम से शुरू किया जाएगा। 

वहीं हरियाणा सरकार ने जारी कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए प्रदेश के सभी स्कूलों में 15 जून तक गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। इससे पहले स्‍कूल 31 मई तक के लिए बंद किए गए थे और कुछ न्‍यूज़ वेबसाइट्स पर यह खबर भी आई थी कि 01 जून से राज्‍य के स्‍कूल खुलने हैं। ऐसे सभी खबरों का खंडन करते हुए राज्‍य शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर स्‍कूलों में छुट्टियां 15 जून तक के लिए बढ़ा दी हैं।

मंगलवार 01 जून से स्‍कूल शिक्षक और स्कूल स्टाफ के लिए रोस्टर के तहत खुलेंगे। 50 फीसदी शिक्षक और स्कूल स्टाफ रोस्टर के हिसाब से स्कूल में रहेंगे मौजूद मगर छात्रों के लिए स्‍कूल बंद रहेंगे। स्‍कूल बुलाए जा रहे शिक्षकों के लिए राज्‍य सरकार द्वारा निर्धारित हिदायतों का पालन अनिवार्य होगा। स्‍कूल खुलने का समय सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER