Delhi Liquor Scam / ED की कार्रवाई- मनीष सिसोदिया समेत कई लोगों करोड़ों की की संपत्ति कुर्क

Zoom News : Jul 07, 2023, 10:16 PM
Delhi Liquor Scam: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, उनकी पत्नी एवं कुछ अन्य आरोपियों की 52 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की है। धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत (7.29 करोड़ रुपये मूल्य की) अन्य अचल संपत्तियों को कुर्क करने के लिए एक अस्थायी आदेश जारी किया गया है।

44.29 करोड़ रुपये की चल संपत्ति भी जब्त की गई 

आदेश के अनुसार, मनीष सिसोदिया और उनकी पत्नी सीमा सिसोदिया की दो संपत्तियां, एक अन्य आरोपी राजेश जोशी (चैरियट प्रोडक्शंस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक) की जमीन/फ्लैट और गौतम मल्होत्रा की जमीन/फ्लैट शामिल हैं। एजेंसी ने एक बयान में कहा कि कुर्क की गई संपत्ति में मनीष सिसोदिया की बैंक में जमा 11.49 लाख रुपये की राशि सहित, ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड (16.45 करोड़ रुपये की राशि) और अन्य सहित 44.29 करोड़ रुपये की चल संपत्ति भी शामिल है। ईडी ने कहा कि कुर्क की गई संपत्ति का कुल मूल्य 52.24 करोड़ रुपये है। 

दिल्ली शराब घोटाले में तिहाड़ जेल में बंद हैं सिसोदिया 

दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री सिसोदिया को इस मामले में ईडी ने मार्च में गिरफ्तार किया था और वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आरोप लगाया गया है कि 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति में कुछ शराब डीलरों का पक्ष लिया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने इस आरोप का खंडन किया है। बाद में नीति रद्द कर दी गई और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

अबतक 128.78 करोड़ रुपए की हुई कुर्की

कुर्की में 44. 29 करोड़ की चल संपत्ति भी शामिल है. इसमें मनीष सिसौदिया के 11.49 लाख रुपए, ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड 16.45 करोड़ रुपए और अन्य के बैंक खातों में पड़े हुए हैं. आज की कार्रवाई शराब घोटाला मामले में जारी किया गया दूसरा कुर्की आदेश है. पहला कुर्की आदेश 76.54 करोड़ रुपये की अचल/चल संपत्तियों का दिया गया था. इसमें विजय नायर, समीर महंद्रू, अमित अरोड़ा, अरुण पिल्लई और अन्य लोग शामिल थे.

इस मामले में अबतक कुल कुर्की 128.78 करोड़ रुपए की हुई है. हालांकि शराब घोटाला मामले में शामिल अपराध की आय कम से कम 1934 करोड़ रुपए है. ईडी ने अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है और 05 अभियोजन शिकायतें दर्ज की हैं. आगे की जांच की जा रही है.

दिल्ली सरकार ने लगाए करोड़ों रुपए के राजस्व नुकसान के आरोप

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसोदिया और अन्य पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नई शराब बिक्री नीति लाने में भ्रष्टाचार करने के आरोप हैं. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले साल सीबीआई जांच के आदेश दिए थे. इसके बाद, दिल्ली सरकार पुरानी शराब नीति पर वापस लौटी और करोड़ों रुपए के राजस्व के नुकसान के लिए उपराज्यपाल को दोषी ठहराया गया. बीजेपी का कहना है कि दिल्ली सरकार सिसोदिया के स्वामित्व वाले एक्साइज डिपार्टमेंट में भ्रष्टाचार को छुपाने के लिए पुरानी शराब बिक्री नीति पर वापस लौट आई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER