IND vs ENG / इंग्लैंड की धर्मशाला टेस्ट में उड़ी धज्जियां, भारत ने सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया

Zoom News : Mar 09, 2024, 02:30 PM
IND vs ENG: भारत ने धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हारा दिया। इसी के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से जीत ली। HPCA स्टेडियम में गुरुवार को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। पहली पारी में इंग्लैंड 218 और टीम इंडिया 477 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत को दूसरी पारी में 259 रन का बढ़त मिला, इंग्लैंड टीम 195 रन पर ही सिमट गई। इस तरह इंग्लिश टीम को पारी और 64 रन से हार का सामना करना पड़ा। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने मैच में 9 विकेट लिए।

यह घरेलू मैदानों पर भारत की पिछले 12 साल में लगातार 17वीं सीरीज जीत है। घर में लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीतने का रिकॉर्ड पहले से भारतीय टीम के नाम है। ऑस्ट्रेलिया अपने घर में लगातार 10 सीरीज जीतकर दूसरे नंबर पर है।

भारत को आखिरी बार होम कंडीशन्स में किसी टेस्ट सीरीज में हार का सामना 2012 में करना पड़ा था। तब इंग्लैंड ने भारत को भारत में 2-1 से हराया था। उसके बाद से टीम इंडिया अपने घर में कोई भी सीरीज नहीं हारी है और लगातार 17 बार प्रतिद्वंद्वी टीम को ढेर किया है।

टीम इंडिया 4-1 से सीरीज जीती 

भारत ने इंग्लैंड को सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में पारी और 64 रन से हरा दिया। टीम इंडिया ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जो रूट 84 रन बनाकर आउट हुए। बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके, इसलिए टीम 259 रन भी हासिल नहीं कर सकी। भारत से दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके। रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला।

भारत के लिए पहली पारी में शुभमन गिल ने 110, रोहित शर्मा ने 103, यशस्वी जायसवाल 57, देवदत्त पडिक्कल ने 65 और सरफराज खान ने 56 रन बनाए। इंग्लैंड से शोएब बशीर ने 5 विकेट लिए। जेम्स एंडरसन और टॉम हार्टले ने 2-2 विकेट झटके। एक विकेट कप्तान बेन स्टोक्स को भी मिला।

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में जैक क्रॉले 79 रन बनाकर आउट हुए। बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके, इसलिए टीम 218 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत से पहली पारी में कुलदीप यादव ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट लिए। एक सफलता रवींद्र जडेजा को भी मिली।

100वें टेस्ट में अश्विन ने दिखाया गेंद से कमाल

इंग्लैंड की टीम जब धर्मशाला टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर और अपने टेस्ट करियर का 100वां मुकाबला खेल रहे रविचंद्रन अश्विन की गेंदों के आगे वह घुटने टेकते हुए दिखाई दिए। अश्विन ने 21 के स्कोर तक इंग्लैंड के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज जैक क्राउली और बेन डकेट को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। इसके बाद उन्होंने ओली पोप, बेन स्टोक्स और बेन फॉक्स को अपना शिकार बनाने के साथ 5 विकेट हॉल भी पूरा किया। इंग्लैंड की टीम से सिर्फ जो रूट ही अधिक समय पिच पर बिता सके जिसमें उनके बल्ले से दूसरी पारी में 84 रन देखने को मिले। इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 195 रनों के स्कोर पर सिमट गई। वहीं भारत की तरफ से इस पारी में अश्विन ने जहां 5 विकेट अपने नाम किए तो जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट जबकि रवींद्र जडेजा भी 1 विकेट लेने में कामयाब रहे।

112 साल बाद भारत टेस्ट में ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

इस टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भारतीय टीम ने सीरीज में शानदार तरीके से वापसी करने के साथ उसे 4-1 से अपने नाम किया। वहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 112 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब 5 मैचों की सीरीज में कोई टीम पहला मुकाबला हारने के बाद सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने में कामयाब रही। इससे पहले ये कारनामा साल 1911-12 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किया था।

रूट ने जमाए पैर

एक छोर से अश्विन विकेट ले रहे थे तो दूसरे छोर से इंग्लैंड की टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज जो रूट ने पैर जमा लिए थे. वह लगातार रन बना रहे थे. अश्विन के साथ अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो इस बार अच्छी पारी खेलते दिख रहे थे लेकिन एक बार फिर कुलदीप यादव की फिरकी उनके लिए अबूझ पहेली साबित हुई. कुलदीप ने उन्हें एलबीडब्ल्यू करा दिया. बेयरस्टो ने 31 गेंदों पर 39 रन बनाए. अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके और इतने ही छक्के मारे. बुमराह ने टॉम हार्टली और मार्क वुड को एक ही ओवर में आउट कर भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया. रवींद्र जडेजा ने बशीर को बोल्ड कर इंग्लैंड को नौवां झटका दिया. रूट अपने शतक की तरफ जा रहे थे लेकिन उनके लिए ये राह आसान नहीं थी क्योंकि टीम के पास विकेट नहीं थे. ऐसे में रूट ने अटैक करना चाहा और कुलदीप की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने कोशिश में लॉन्ग पर लपके गए. उनका कैच बुमराह ने लपका. रूट ने 128 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 84 रन बनाए.

भारतीय टीम की तरफ से अश्विन ने 14 ओवरों में 77 रन देकर पांच विकेट लिए. बुमराह और कुलदीप यादव के हिस्से दो-दो विकेट आए. जडेजा के हिस्से एक विकेट आया. पहली पारी में कुलदीप ने पांच विकेट लिए थे. अश्विन के हिस्से चार विकेट आए थे. जडेजा को पहली पारी में भी एक विकेट मिला था.

शानदार बल्लेबाजी

इंग्लैंड की टीम पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं कर पाई. इसके बाद उसकी गेंदबाजी भी भारत की बल्लेबाजी के सामने कमजोर और अनुभवहीन दिखी. भारत के लिए शुभमन गिल ने 113, रोहित शर्मा ने 103 रन बनाए. वहीं तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाया. यशस्वी जायसवाल ने 57 रनों की पारी खेली. पहला मैच खेल रहे देवदत्त पडिक्कल 65 रन बनाने में सफल रहे. सरफराज खान ने 56 रनों की पारी खेली.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER