SpaceX / टेक्सास के तट पर भीषण विस्फोट, स्टारशिप रॉकेट में हुआ ब्लास्ट, देखे VIDEO

Zoom News : Dec 10, 2020, 12:31 PM
वॉशिंगटन: मंगल मिशन (Mars Mission) पर जाने की तैयारियों में जुटी स्पेसएक्स (SpaceX) को उस समय झटका लगा जब उसके स्टारशिप रॉकेट (Starship) के प्रोटोटाइप में टेस्ट के दौरान विस्फोट हो गया है। स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट में बुधवार को टेक्सास के तट पर टेस्ट लॉन्च के दौरान भीषण विस्फोट हुआ। कंपनी को उम्मीद है कि यह रॉकेट उसे मंगल ग्रह तक पहुंचाएगा। हालांकि, कंपनी ने रॉकेट में विस्फोट के बावजूद इस टेस्ट को शानदार बताया है और स्टारशिप टीम को बधाई दी है। 

स्पेसएक्स के संस्थापक टेस्ला के एलन मस्क ने लॉन्च के कुछ मिनट बाद ट्वीट करके कहा, "मार्स, हम आ रहे हैं!!" हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि राकेट बहुत तेजी से लैंड कर रहा था, जिसकी वजह से विस्फोट हुआ। 

मस्क ने रॉकेट लॉन्च के सफल हिस्सों को याद करते हुए कहा कि स्टारशिप ने टेकऑफ किया, उड़ान के दौरान अपनी पोजिशन बदली और विस्फोट से पहले अपनी सटीक लैंडिंग प्रक्षेप पथ पर आ गया। उन्होंने कहा, "हमें वो सब आंकड़े मिल गए हैं, जिनकी हमें जरूरत है।" 

बुधवार को स्टारशिप ने सही समय पर टेक ऑफ किया और पहले और दूसरे इंजन के शूरू होने के साथ सीधा ऊपर की ओर गया। 4 मिनट और 45 सेकंड की उड़ान के बाद रॉकेट का तीसरा इंजन शुरू गया था और रॉकेट अपनी अपेक्षित स्थिति की ओर बढ़ा था। शिप की गति को धीमा करने के लिए लैंडिंग से पहले इंजन को फिर से शुरू किया गया। हालांकि, वह क्रैश होकर जमीन पर गिर गया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER