देश / वित्त मंत्री आज कर सकती हैं ₹100 लाख करोड़ की नेशनल इंफ्रा पाइपलाइन की घोषणा

News18 : Dec 31, 2019, 03:40 PM
नई दिल्ली।  वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण आज दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी।  हालांकि, इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का एजेंडा स्पष्ट नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्री ₹100 लाख करोड़ से ऊपर के प्रोजेक्ट की घोषणा कर सकती हैं।  सीतारमण से 100 लाख करोड़ रुपये की नेशनल इंफ्रा पाइपलाइन (National Infra Pipeline) से संबंधित उपायों की घोषणा करने की उम्मीद है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण के अनुरूप इसकी घोषणा हो सकती है। 

कहा जाता है कि सीतारमण ने इन्फ्रा पाइप लाइन तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया था।  प्रेस कॉन्फ्रेंस में टास्क फोर्स को वित्त वर्ष 2015-25 के लिए सांकेतिक पाइपलाइन पर एक रिपोर्ट सौंपने की उम्मीद है। 

सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित करने की योजना

सूत्रों ने CNBC-TV18 को बताया कि डिपार्टमेंट फॉर प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने केंद्र और राज्य सरकार की अनुमतियों को मिलाने के लिए पूरे देश में सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम (single-window clearance system) स्थापित करने की योजना बनाई है।  प्रस्तावित सिंगल विंडो सिस्टम को चार चरणों में स्थापित किया जाएगा। 

प्रोजेक्ट में निवेश के लिए सिंगल ऑनलाइन फॉर्म

प्रोजेक्ट्स में निवेश की मंजूरी के लिए पूरे भारत में एक सिंगल ऑनलाइन फॉर्म होगा।  प्रस्तावित सिंगल-विंडो सिस्टम में सिंगल विंडो सिस्टम में केंद्र से मंजूरी मिलने की समय सीमा पहले से तय होगी।  यह सिंगल विंडो सैल 21 राज्यों में होगी।  प्रत्येक मंत्रालय और राज्य में बात करने के लिए दो लोगों को नियुक्त किया जाएगा

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER