IND vs SA / पहले दिन का खेल हुआ खत्म- भारत ने बनाए 208/8; राहुल की फिफ्टी

Zoom News : Dec 26, 2023, 09:01 PM
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट सेंचुरियन में हो रहा है। मंगलवार को पहले दिन का खेल बारिश के कारण जल्दी खत्म कर दिया गया। खेल खत्म होने तक भारत ने 8 विकेट पर 208 रन बना लिए। साउथ अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने 5 विकेट लिए। टीम इंडिया से विकेटकीपर केएल राहुल (70 रन) और मोहम्मद सिराज (0 रन) नॉटआउट लौटे। दोनों दूसरे दिन भारत की पहली पारी आगे बढ़ाएंगे। दूसरे दिन का खेल बुधवार को भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजे से शुरू होगा।

डेब्यूटांट नांद्रे बर्गर को 2 सफलताएं मिलीं

सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। टीम ने 24 रन पर ही 3 विकेट झटकने के बाद भी भारत को 208 रन बना लेने दिए। साउथ अफ्रीका से रबाडा के अलावा नांद्रे बर्गर ने 2 और मार्को यानसन ने एक विकेट लिया।

भारत से राहुल के अलावा विराट कोहली ने 38, श्रेयस अय्यर ने 31, शार्दूल ठाकुर ने 24 और यशस्वी जायसवाल ने 17 रन बनाए। बाकी बैटर्स 10 रन का स्कोर भी नहीं छू सके।

राहुल ने सिक्स लगाकर पूरी की फिफ्टी

भारत के विकेटकीपर बैटर केएल राहुल ने 80 बॉल पर अर्धशतक लगाया। वह दूसरे सेशन में श्रेयस अय्यर का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए। उनके सामने विराट और अश्विन आउट हो गए।

राहुल ने फिर शार्दूल के साथ 43 रन की पार्टनरशिप की। वह बुमराह के साथ भी टिके रहे। उन्होंने 52वें ओवर में नांद्रे बर्गर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर अपनी फिफ्टी भी पूरी कर ली।

सेशन-2: रबाडा और साउथ अफ्रीका के नाम रहा

पहला सेशन खत्म होने तक भारत ने 3 विकेट पर 91 रन बना लिए थे। दूसरा सेशन शुरू होते ही टीम ने 29 रन बनाने में ही 3 विकेट गंवा दिए। तीनों विकेट कगिसो रबाडा ने लिए। शार्दूल ठाकुर और केएल राहुल सेट होने के बाद पार्टनरशिप बिल्ड कर रहे थे। लेकिन रबाडा ने शार्दूल को भी आउट किया और दोनों के बीच 43 रन की पार्टनरशिप तोड़ी।

दूसरा सेशन खत्म होने तक भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। रबाडा ने सेशन में 4 विकेट लिए और टेस्ट में अपने 5 विकेट पूरे कर दूसरा सेशन साउथ अफ्रीका के नाम बनाया। इस सेशन में टीम इंडिया ने 24 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 85 रन बनाए।

रबाडा ने 14वीं बार लिए 5-विकेट

पहले सेशन में भारत ने 91 रन के स्कोर पर 3 ही विकेट गंवाए थे। लेकिन दूसरा सेशन शुरू होते ही टीम की बैटिंग फिर डगमगा गई। कगिसो रबाडा ने इस सेशन के पहले ही ओवर में श्रेयस अय्यर को बोल्ड किया। उन्होंने फिर विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और शार्दूल ठाकुर को भी इसी सेशन में आउट किया।

रबाडा ने पहले सेशन में कप्तान रोहित शर्मा को पवेलियन भेज कर साउथ अफ्रीका को पहली सफलता दिलाई थी। रबाडा पहली पारी में 5 विकेट ले चुके हैं, उन्होंने टेस्ट करियर में 14वीं बार पारी में 5 विकेट झटके। वहीं भारत के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में उन्हें पहली बार 5 विकेट मिले। रबाडा के नाम तीनों फॉर्मेट मिलाकर 500 विकेट भी हो चुके हैं।

5 ओवर के अंदर विराट और श्रेयस आउट

भारत के लिए नंबर-5 पर बैटिंग करने उतरे श्रेयस अय्यर को 13वें ओवर में ही जीवनदान मिला। श्रेयस ने इस मौके का फायदा उठाया और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया। उन्होंने पहला सेशन खत्म होने तक कोहली के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप की और टीम को कोई विकेट भी नहीं गिरने दिए।

श्रेयस दूसरे सेशन के पहले ही ओवर में आउट हो गए। उन्हें रबाडा ने 27वें ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड किया। श्रेयस 31 रन बनाकर आउट हुए और उनकी विराट के साथ 68 रन की पार्टनरशिप टूटी। रबाडा ने दूसरे सेशन में कोहली को भी कॉट बिहाइंड करा दिया। कोहली ने 64 बॉल पर 38 रन बनाए। श्रेयस 27वें और कोहली 31वें ओवर में आउट हुए, इस तरह भारत ने 5 ओवर के अंदर ही दोनों सेट बैटर्स के विकेट गंवा दिए।

सेशन-1: 3 विकेट गिरने के बाद भी भारत के नाम रहा

बारिश के कारण आधे घंटे देरी से शुरू हुए पहले टेस्ट में भारत की शुरुआत खराब रही। टीम ने 24 रन के अंदर ही 3 विकेट गंवा दिए। कप्तान रोहित 5, यशस्वी 17 और शुभमन 2 ही रन बनाकर पवेलियन लौट गए। नांद्रे बर्गर ने 2 और कगिसो रबाडा ने एक विकेट लिया।

12वें ओवर में ही 3 विकेट गिर जाने के बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने पारी संभाली। दोनों ने संभलने के बाद खराब गेंदों पर खुलकर शॉट्स खेले। दोनों ने भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया और आपस में फिफ्टी पार्टनरशिप भी कर ली।

सेशन-1 खत्म होने के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 91 रन रहा। 26 ओवर में भारत ने 3.50 के रन रेट से स्कोर किया। स्कोरिंग रेट और रिकवरी के कारण भारत सेशन-1 में साउथ अफ्रीका से आगे रहा।

टॉप ऑर्डर फ्लॉप

भारत के शुभमन गिल 2 और यशस्वी जायसवाल 17 रन बनाकर कॉट बिहाइंड हुए, दोनों को डेब्यूटांट नांद्रे बर्गर ने पवेलियन भेजा। कप्तान रोहित शर्मा 5 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें कगिसो रबाडा ने कैच आउट कराया।

श्रेयस और कोहली को मिला एक-एक जीवनदान

24 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने भारत की पारी संभाली। दोनों को ही शुरुआती ओवरों में एक-एक जीवनदान मिला।

13वें ओवर की चौथी बॉल पर श्रेयस ने पॉइंट की दिशा में शॉट खेला, यहां मार्को यानसन ने उनका कैच छोड़ दिया। 14वें ओवर की तीसरी बॉल पर विराट ने स्क्वायर लेग की तरफ शॉट खेला, यहां टोनी डी जॉर्जी ने उनका कैच छोड़ दिया।

शॉर्ट बॉल पर पुल खेलने में आउट हुए रोहित

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करने उतरे। शुरुआती 4 ओवर तक दोनों ने संभल कर बैटिंग की। 5वें ओवर की आखिरी बॉल कगिसो रबाडा ने शॉर्ट पिच फेंकी, रोहित बाउंसर से सरप्राइज हो गए और पुल शॉट खेल दिया। गेंद उनके बैट पर ठीक से आई नहीं और वह लॉन्ग लेग पोजिशन पर कैच हो गए। रोहित ने 14 बॉल पर 5 रन बनाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डीन एल्गर, ऐडन मार्करम, टोनी डी जॉर्जी, कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियन (विकेटकीपर), मार्को यानसन, कगिसो रबाडा, जेराल्ड कूट्जी और नांद्रे बर्गर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER