Apple WWDC 2023 / Vision Pro से लेकर iOS 17 तक, एपल प्रोडक्ट की पूरी लिस्ट यहां देखें

Zoom News : Jun 06, 2023, 07:42 AM
Apple WWDC 2023: एपल ने अपने ईयरली डेवलपर कीनोट, वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) में काफी कुछ से पर्दा उठाया है बात करें इस साल के इवेंट में की हाइलाईट क्या थी तो कंपनी के ऑग्मेंटेड रियलिटी हेडसेट-Apple Vision Pro ने सभी की ध्यान अपनी ओर खींच लिया. पिछले तीन सालों में ये पहली बार दिखाता है कि iPhone मैन्युफ्रैक्चरर ने हार्डवेयर की एक नई कैटगरी में एंट्री कर ली है. कंपनी ने अब तक की अपनी सबसे पावरफुल कस्टम PC चिप से भी पर्दा उठाया- M2 Ultra, तीन नए Macs पेश किए.

यहां हम आपको बताएंगे कि एपल के इवेंट में क्या-क्या नया सामने आया और और कौन-से फीचर या प्रोडक्ट से आपको क्या फायदा होगा. यहां इवेंट में पेश किए गए सभी प्रोडक्ट की लिस्ट देखें.

एपल इवेंट में इन सब से उठा पर्दा

  • Apple Vision Pro: विजन प्रो एक M2 चिपसेट से चलता है, इसमें AR और VR प्रोसेसिंग के लिए एक कस्टम R1 चिप है. इसमें कंट्रोलर नहीं है ये नेविगेशन और हाथ के जेस्टर से काम करता है. यानी ये आपके हाथ के इशारों पर चलोगा. इसमें कुल 12 कैमरे हैं, और आंखों पर दो 4K डिस्प्ले लगे हैं. और डिटेल पढ़ें
  • M2 Ultra chip: Apple के कीनोट के मुताबिक, नई चिप 20 प्रतिशत ज्यादा पावरफुल है, GPU के मामले में 30 प्रतिशत फास्ट है, इसके न्यूरल इंजन में 40 प्रतिशत फास्ट वर्क करती है और 50 प्रतिशत से ज्यादा मेमोरी को सपोर्ट करती है.
  • iOS 17: iOS 17 में आपको फेसटाइम मैसेज रिकॉर्ड करने की एबिलिटी,लाइव वॉयस मेल ट्रांसक्रिप्शन कॉन्टैक्ट पोस्टर जैसे फीचर्स मिलेंगे.यानी अब आप आसानी से अपना फेसटाइम मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं. 
  • macOS Sonoma: इस फीचर में डेस्कटॉप पर इंटरएक्टिव विजेट मिलते हैं. इसके साथ किसी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप में ओवरले जैसे अन्य होस्ट, सफारी वेब ब्राउजर में प्राइवेसी कंट्रोल, न्यू स्क्रीन सेवर मिलेंगे.
  • 15-inch MacBook Air: Apple ने 15-inch MacBook Air को लॉन्च किया गया है. ये मैकबुक M2 चिपसेट से लैस है. और 24GB तक रैम और 2TB स्टोरेज ऑफर करता है. 15.3 इंच के लिक्विड रेटिना डिस्प्ले वाले नए मैकबुक एयर की कीमत भारत में 1,24,900 रुपये से शुरू होती हैं.
  • Mac Studio और Mac Pro: मैक स्टूडियो और मैक प्रो में M2 मैक्स और M2 अल्ट्रा चिपसेट मिलेंगे जो उनके सबसे बड़े अपग्रेड को दिखाता है. इसका डिजाइन पहले की तरह ही होगा. इनकी भारत में कीमत मैक स्टूडियो- 2,09,900 रुपये और मैक प्रो 7,29,900 रुपये है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER