दमोह / पानी के बोरिंग से निकल रही है गैस, जल रही है आग की लपटें

Zoom News : Feb 26, 2021, 07:40 AM
मध्यप्रदेश का दमोह जिला पहले से ही अनमोल रत्नों के लिए जाना जाता है, लेकिन अब रत्नों के साथ पेट्रोलियम पदार्थ और गैस के अपार भंडार मिलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। ग्रामीण क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से अचानक उबाऊ पानी या गैस की गंध की घटनाएं सामने आई हैं, लेकिन पिछले दो वर्षों से दमोह जिले के हाटा उपमंडल के तहत गयाबाद थाना क्षेत्र के कामता गाँव में ट्यूबवेल की खुदाई करने के लिए जब टीम आई थी जानिए गैस रिसाव के बारे में, चौंकाने वाली जानकारी सामने आई

हट मुख्यालय से 27 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत मुहराई में एक छोटे से गाँव में जब नलकूपों की खुदाई की गई, तब छोड़े गए पानी का स्वाद बिल्कुल भी अच्छा नहीं था। दो साल पहले, एक किसान मुन्ना ने अपने खेत में 300 फीट गहरा बोर किया था।

जब मशीन को बोर में डाला गया, तो पानी में गंध की शिकायत सामने आई। उसके बाद, जब माचिस की तीली जलाई और जांच की गई, तो पानी में कुछ समय के लिए आग लग गई। जिससे पूरे गांव में हड़कंप मच गया। इसके बाद, गाँव के एक दर्जन किसानों ने अपनी जमीन की बुआई की, फिर उसे गैस की गंध आई और बोरिंग के पास माचिस की तीली जलाई, फिर आग की लपटें निकलीं।

बोरिंग में गैस निकलने के कारण किसानों को खेत की सिंचाई करने में काफी परेशानी हो रही है। ग्रामीण हमेशा पानी के साथ गैस बाहर आने से डरते हैं ताकि आग न हो।

बोरिंग 250 फीट तक पानी नहीं छोड़ता है, जिसके बाद गंध निकलती है और अम्लीय पानी निकलता है। भले ही भूमि गर्भ के विशेषज्ञ इसे पेट्रोलियम की उपलब्धता से जोड़कर देख रहे हैं, लेकिन हाल ही में किसान बहुत परेशान हैं क्योंकि वे इतना पैसा खर्च करते हैं और पानी खर्च करते हैं लेकिन सिंचाई के लिए कोई पानी उपलब्ध नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER