वैक्सीन / जर्मन चांसलर ने एस्ट्राज़ेनेका की पहली डोज़ लगने के बाद दूसरी खुराक में ली मॉडर्ना वैक्सीन

Zoom News : Jun 23, 2021, 02:54 PM
बर्लिन: कोरोना वैक्सीन की दो अलग-अलग खुराकों को मिलाने पर अभी एक्सपर्ट्स विचार कर ही रहे हैं लेकिन जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने दो अलग वैक्सीन की डोज ले ली है। इसकी जानकारी खुद उनके दफ्तर ने दी है। एंगेला मर्केल ने पहली खुराक ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की ली थी लेकिन अब उन्होंने दूसरी खुराक मॉडर्ना की कोविड वैक्सीन की ली है। 

उनके प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, 'हां, एंगेला मर्केल ने हाल ही में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक ली है। यह मॉडर्ना की एमआरएनए वैक्सीन थी।'

66 वर्षीय जर्मन चांसलर मर्केल को एस्ट्राजेनेका टीके की पहली खुराक इसी साल 16 अप्रैल को दी गई थी। हालांकि, इसके बाद ऐस्ट्राजेनेका के टीके से खून के थक्के बनने की शिकायत मिलने के बाद जर्मनी सहित कई यूरोपीय देशों ने टीके को प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि, अब इस वैक्सीन को फिर से इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है लेकिन अब यह सिर्फ 60 साल से ऊपर की आयु वालों को दी जा रही है।

जर्मनी जैसे कई अन्य देशों में एस्ट्राजेनेका की पहली खुराक लेने के बाद दूसरी डोज फाइजर-बायोनटेक या मॉडर्ना की एमआरएनए टीकों की दी जा रही है। जर्मनी में अब तक 51.2 फीसदी आबादी को टीके की कम-से-कम एक खुराक दी जा चुकी है तो वहीं 2 करोड़ 63 लाख लोगों को दोनों डोज मिल चुकी हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER