ICC New Rule / खिलाड़ियों के लिए आई अच्छी खबर- ICC ने WTC का नियम बदला

Zoom News : Jul 13, 2023, 10:58 PM
ICC New Rule: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा साइकल शुरू हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज के साथ इसकी शुरुआत हुई और अब भारत-वेस्टइंडीज की टेस्ट सीरीज का भी आगाज हो चुका है. पहले दो साइकल की सफलता के बाद तीसरी चैंपियनशिप को लेकर भी उत्साह है. फैंस तो इसको लेकर रोमांचित हैं ही, अब खिलाड़ियों को इस चैंपियनशिप से और भी ज्यादा खुशी मिलने वाली है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने एक ऐसा फैसला लिया है जिससे खिलाड़ियों का नुकसान कम हो जाएगा और उनकी जेब में ज्यादा पैसा बचेगा.

साउथ अफ्रीका के डरबन में पिछले कुछ दिनों से आईसीसी की एनुअल कॉन्फ्रेंस चल रही थी, जिसमें बीसीसीआई के सचिव जय शाह भी शामिल हुए थे. इस कॉन्फ्रेंस में ही कई अहम फैसले लिये गए, जिसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में धीमे ओवररेट पर मिलने वाली सजा में बदलाव का फैसला अहम रहा. इस फैसले से खिलाड़ियों को जरूर खुशी मिलेगी.

अब नहीं लगेगा तगड़ा फाइन

आईसीसी ने गुरुवार 13 जुलाई को कॉन्फ्रेंस में लिये फैसलों की जानकारी दी. टेस्ट क्रिकेट में स्लो ओवररेट की सजा में बदलाव का जिक्र भी आईसीसी ने अपनी प्रेस रिलीज में किया. इसमें साफ किया गया है कि धीमी ओवरगति के कारण टीमों के खाते से कटने वाले पॉइंट्स में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. वो अभी की तरह ही बरकरार रहेगा लेकिन खिलाड़ियों की फीस काटने के नियम को जरूर संशोधित किया गया है.

नये नियम के तहत टीम के स्लो ओवर रेट की स्थिति में हर खिलाड़ी की मैच फीस में 5 पर्सेंट की कटौती होगी. यानी एक ओवर स्लो की स्थिति में 5 पर्सेंट फीस कटेगी, जो अभी तक 10 पर्सेंट थी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टीम इंडिया के खिलाड़ियों की पूरी 100 पर्सेंट फीस कटी थी. अब ये नहीं होगा. अब ज्यादा से ज्यादा 50 पर्सेंट तक ही खिलाड़ियों की फीस काटी जा सकेगी.

मेंस-विमेंस टूर्नामेंट के लिए बराबर प्राइज मनी

इसके अलावा आईसीसी ने एक क्रांतिकारी फैसला भी लिया है. आईसीसी ने मेंस और विमेंस क्रिकेट में होने वाले अपने इंटरनेशनल टूर्नामेंटों में अब प्राइज मनी को बराबर करने का फैसला किया है. यानी मेंस टी20 वर्ल्ड कप या वनडे वर्ल्ड कप में जितना इनाम विजेता, उपविजेता या बाकी टीमों को मिलता है, उतना ही पैसा विमेंस टूर्नामेंट में टीमों को भी मिलेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER