Manipur Violence / मणिपुर हिंसा पर सरकार एक्शन में, गृह मंत्री अमित शाह ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

Zoom News : Jun 22, 2023, 08:14 AM
Manipur Violence: मणिपुर में बिगड़ रहे हालातों को लेकर केंद्र सरकार एक्शन मोड में आते हुए दिख रही है. Manipur Violence के मुद्दे पर केंद्र सरकार अब सभी पार्टियों के साथ चर्चा करना चाहती है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में मणिपुर में हो रही हिंसा के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी. राज्य में 3 मई को जनजातीय हिंसा की शुरुआत हुई थी, जो अब तक जारी है. इस हिंसा की वजह से अब तक 110 लोगों की मौत हो चुकी है.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार शाम ट्वीट कर बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में 24 जून 3 बजे सर्वदलीय बैठक करेंगे, जिसमें मणिपुर के हालातों पर चर्चा की जाएगी. इस बैठक का ऐलान ऐसे समय पर हुआ है, जब असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने नई दिल्ली में गृह मंत्री से मुलाकात की है. हिमंत बिस्वा सरमा एनडीए के पूर्वोत्तर संगठन NEDA (नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस) के संयोजक हैं. उन्होंने 10 जून को राज्य का दौरा भी किया था.

मणिपुर पर विपक्ष को घेर रहा विपक्ष

वहीं, मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार को अपने सवालों से घेर रहा है. विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस मुद्दे पर चुप्पी साधने पर भी सवाल उठाए हैं. यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को कहा कि हिंसा की वजह से राज्य को ‘गहरा घाव’ हुआ है. यहां गौर करने वाली बात ये है कि सर्वदलीय बैठक से एक दिन पहले यानी 23 जून को पटना में कम से कम 30 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की मुलाकात होने वाली है. इसमें 2024 में बीजेपी को घेरने के लिए रणनीति बनाई जाएगी.

बैठक में किस बात पर होगी चर्चा?

मिली जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह सभी पार्टियों के नेताओं के साथ संसद की लाइब्रेरी बिल्डिंग में मुलाकात करने वाले हैं. इसमें विपक्षी नेताओं और सहयोगियों को राज्य के वर्तमान हालात की जानकारी दी जाएगी. ये भी बताया जाएगा कि अब तक क्या-क्या कदम उठाए गए हैं और आने वाले दिनों में क्या-क्या कदम उठाए जाएंगे.

बताया गया है कि सीआरपीएफ डीजी सुजॉय लाल थाओसेन ने भी कुछ दिन पहले मणिपुर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने सुरक्षाकर्मियों से मुलाकात की. उन्होंने उन कदमों पर भी चर्चा की, जिनके जरिए हालात को काबू किया जा सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER