IPL / हर्षल पटेल ने की आईपीएल इतिहास में 1 सीज़न में सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी

Zoom News : Oct 12, 2021, 07:24 AM
IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल के लिए आईपीएल 14वां सीजन का कमाल का घट रहा। उन्होंने इस सीजन में हर मैच में एक नया रिकॉर्ड बनाया। हर्षल ने सोमवार को भी आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ एक और नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में हर्षल ने दो विकेट लेने के साथ ड्वेन ब्रावो के आठ साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। हर्षल ने कोलकाता के बल्लेबाज शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर का विकेट लेने के साथ ही आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की। हालांकि रिकॉर्ड प्रदर्शन के बावजूद हर्षल की टीम को एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता के हाथों चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा और टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

इस जीत के बाद कोलकाता की टीम क्वालीफायर-2 में पहुंच गई है, जहां अब उसका सामना बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स से होगा। क्वालीफायर-2 की विजेता टीम 15 अक्टूबर को दुबई में तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ फाइनल खेलेगी। बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 138 रन का स्कोर बनाया, जिसे कोलकाता ने दो गेंद शेष रहते छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। विराट कोहली का बतौर कप्तान आईपीएल में यह आखिरी मैच था और इसके बाद वह टीम की कप्तानी नहीं करेंगे, जिसकी घोषणा कोहली पहले ही कर चुके थे। विराट की कप्तानी में बैंगलोर ने 140 मैचों में 66 में जीत दर्ज की और 70 में उसे हार का सामना करना पड़ा।

इस सीजन में हैट्रिक लेने वाले हर्षल ने आईपीएल 2021 में 15 मैचों में 32 विकेट चटकाए और वह आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में ब्रावो के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंचे। आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के और चुन्नई सुपरकिंग्स के तेज गेंदबाज ब्रावो के नाम दर्ज था। ब्रावो ने 2013 में 32 विकेट लिए थे, और तब से उनके इस रिकॉर्ड को कोई गेंदबाज नहीं तोड़ सका था। लेकिन अब हर्षल ने उस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

हर्षल एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज पहले ही बन चुके थे और वह जसप्रीत बुमराह के 27 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ चुके थे। उन्होंने इस सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी और वह आईपीएल में 2019 के बाद हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे। हर्षल ने कोलकाता के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट चटकाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER