Gold Price / यहा मिलता दुनिया का सबसे सस्ता सोना, भारत से बहुत कम है किमत

Zoom News : Oct 26, 2020, 08:47 AM
Delhi: दुबई का नाम सुनने के बाद ही लोग सोना खरीदने की बात पर आते हैं। दुबई में एक जगह है जिसे दीरा कहा जाता है, जहां गोल्ड सूक एरिया को सोने की खरीदारी का केंद्र माना जाता है। इसके अलावा, दुबई में ज़ॉयलुकस, गोल्ड और डायमंड पार्क और मालाबार गोल्ड जैसे कुछ बाज़ार हैं, जहाँ से आप कम कीमत में आसानी से सोना खरीद सकते हैं।

थाईलैंड में बैंकॉक भी लोगों के लिए कम कीमत पर सोना खरीदने के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। यहां आपको बहुत कम मार्जिन में सोना मिलता है। इसके साथ ही वेरायटी भी बहुत अच्छी है। यहां चीन टाउन में यवोरट रोड सोना खरीदने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां आपको बड़ी संख्या में सोने की दुकानें मिलेंगी।

हॉन्गकॉन्ग दुनिया भर में अपने शॉपिंग हब के लिए जाना जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां सोना भी काफी कम कीमत में उपलब्ध है। हांगकांग दुनिया में सबसे सक्रिय सोने के व्यापार बाजारों में से एक है। इसके अलावा, यहां के सोने के डिजाइन दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

स्विटजरलैंड अपनी डिजाइनर घड़ियों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, लेकिन यहां सोने का भी कारोबार होता है। स्विटजरलैंड का ज्यूरिख शहर अपने सोने के बाजार के लिए भी जाना जाता है। यहां आपको हाथ से बने डिजाइनर गहने मिलते हैं। यहां काम करने वाले कारीगर पीढ़ी-दर-पीढ़ी इस पेशे में लगे हुए हैं।

इसके अलावा, भारत के केरल राज्य में बहुत सस्ता सोना भी पाया जाता है। केरल राज्य के कोचीन शहर में, आपको मालाबार गोल्ड, भीम ज्वेल्स, जोलियुकस जैसे कुछ स्थानों से कम कीमत में सोना खरीदने का मौका मिल सकता है। दिवाली से पहले धनतेरस के मौके पर यहां के बाजारों की रौनक अलग ही होती है। यहां पुराने सोने के गहनों को नए गहनों से ज्यादा बदलने का चलन है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER