IND vs ENG / बर्मिंघम टेस्ट के पहले दिन छठे विकेट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी, टीम इंडिया का स्कोर- 338/7

Zoom News : Jul 02, 2022, 09:46 AM
IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5वें टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर 338 रन बना लिए हैं। सबसे ज्यादा रन ऋषभ पंत ने बनाए। उन्होंने 146 रन की शानदार पारी खेली। रवींद्र जडेजा 83 रन बनाकर नाबाद हैं। उनका साथ मोहम्मद शमी दे रहे हैं। वहीं, इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किए।

एक समय टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 98 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे। यहां से पंत और जडेजा ने छठे विकेट लिए 222 रनों की साझेदारी कर डाली। ये इंग्लैंड के खिलाफ इस विकेट के लिए टीम इंडिया की सबसे बड़ी साझेदारी है।

ऋषभ ने अपनी पारी में 111 गेंदों का सामना किया और 19 चौके और चार छक्के लगाए। उन्होंने 89 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। यह उनके करियर का 5वां टेस्ट शतक है। इंग्लैंड ने खिलाफ इस फॉर्मेट में उन्होंने तीसरा शतक जमाया है। वहीं, रवींद्र जडेजा ने करियर की 18वीं हाफ सेंचुरी जमाई।

इससे पहले भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज फेल रहे। ओपनर शुभमन गिल 17 और चेतेश्वर पुजारा 13 रन बनाकर जेम्स एंडरसन को विकेट दे बैठे। हनुमा विहारी 20, विराट कोहली 11 और श्रेयस अय्यर 15 रन बनाकर आउट हुए।

कोहली का फ्लॉप शो जारी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का खराब फॉर्म जारी है। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की पहली पारी में विराट के बल्ले से 19 गेंद में सिर्फ 11 रन निकले। वह मैथ्यू पॉट्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। विराट ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद को छोड़ना चाहते थे, लेकिन बॉल ने बल्ले का किनारा लिया और विकेट पर लग गई। कोहली के 71वें शतक का इंतजार अब भी उनके फैंस को है। उन्होंने अपना आखिरी शतक 23 नवंबर 2019 को बनाया था।

श्रेयस अय्यर भी मैच में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। वह 11 गेंद में 15 रन बनाकर एंडरसन की बाउंस होती गेंद पर सैम बिलिंग्स को कैच दे बैठे।

20 रन बनाकर आउट हुए विहारी

मैथ्यू पॉट्स की अंदर आती हुई गेंद को हनुमा विहारी समझ नहीं पाए और LBW आउट हो गए। पॉट्स ने बैक ऑफ लेंथ गेंद डाली जो अंदर के तरफ तेजी से आई। बॉल पैड पर लगी और अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी। हनुमा ने मैच में 20 रन बनाए।

पुजारा पूरी तरह सेट होकर पवेलियन लौटे

रोहित शर्मा की जगह सलामी बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा 46 गेंद खेलने के बाद एंडरसन की गेंद पर आउट हो गए। ऑफ स्टंप से बाहर जाती हुई गेंद को पुजारा छेड़ना चाहते थे और कैच आउट हो गए। एंडरसन ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। इस सीरीज में एंडरसन पांच बार पुजारा को आउट कर चुके हैं।

जेम्स एंडरसन ने शुभमन गिल को तीसरी बार किया आउट

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक बार फिर इंग्लैंड को शुरुआती सफलता दिलाई। उन्होंने शुभमन गिल को बैक ऑफ गुड लेंथ गेंद डाली जो ऑफ स्टंप से बाहर थी। गिल गेंद से छेड़खानी करने गए और आउट हो गए। ये तीसरी बार है जब एंडरसन ने गिल को अपना शिकार बनाया है। इस विकेट के साथ ही जेम्स एंडरसन ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

39 साल के इस गेंदबाज ने भारत के खिलाफ इंग्लैंड की सरजमीं पर अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। शुभमन के बल्ले से 24 गेंद में 17 रन निकले। इस दौरान उन्होंने 4 शानदार चौके लगाए।

दोनों टीमें इस प्रकार है-

इंग्लैंड- एलेक्स लीस, जैक क्राउली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, सैम बिलिंग्स, मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच और जेम्स एंडरसन।

भारत- शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER