Auto / Hyundai Creta खरीदने वालों को झटका! कंपनी ने इस इंजन को बंद कर दिया! सबसे पावरफुल था

Zoom News : Feb 13, 2023, 01:44 PM
Hyundai Creta Engine: हुंडई के लिए उसकी क्रेटा कॉम्पैक्ट एसयूवी (Hyundai Creta) काफी सक्सेसफुल प्रोडक्ट रही है. यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है और अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी भी. हाल ही में हुंडई ने अपनी क्रेटा को अपडेट किया है. हालांकि ऐसा करने पर कंपनी ने इसके सबसे पावरफुल इंजन को बंद कर दिया है. अभी तक यह एसयूवी तीन इंजन ऑप्शन 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल में आती थी. अब कंपनी ने टर्बो पेट्रोल ऑप्शन को हटा दिया है. 

कंपनी ने क्रेटा के 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट को चुपचाप बंद कर दिया है. इस वेरिएंट को हुंडई की आधिकारिक वेबसाइट से हटा लिया गया है. कंपनी की तरफ से इंजन ऑप्शन को बंद करने का कोई कारण भी नहीं बताया गया. Hyundai Creta का 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 138 bhp की पीक पावर और 242 Nm का अधिकतम टॉर्क देता था. तीनों इंजन में यह सबसे ज्यादा पावरफुल था. इसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए जाते थे. 

हाल ही में किया था अपडेट

दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में एसयूवी को अपडेट किया था. इसे जल्द लागू होने वाले RDE Norms (रियलटाइम ड्राइविंग एमिशन) के मुताबिक अपडेट किया गया. अब इसमें सिर्फ दो इंजन रह गए हैं. इसका 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 6,300 आरपीएम पर 113 बीएचपी की पीक पावर और 4,500 आरपीएम पर 143.8 एनएम अधिकतम टॉर्क देने में सक्षम है. जबकि डीजल इंजन 4,000 आरपीएम पर 114 बीएचपी की पीक पावर और 1,500-2,750 आरपीएम के बीच 250 एनएम का पीक टॉर्क देता है.

Hyundai का दावा है कि SUV के दोनों पेट्रोल और डीजल इंजन RDE-अनुरूप हैं और E20 फ्यूल के लिए भी तैयार हैं. साथ ही, नई हुंडई क्रेटा एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) के साथ आती है. हुंडई क्रेटा भारत में लॉन्च होने के बाद से बहुत लोकप्रिय एसयूवी में से एक रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER