ICC New Rule / इस नियम को किया ICC ने परमानेंट लागू, गलती पर फील्डिंग टीम को उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Zoom News : Mar 15, 2024, 10:15 AM
ICC New Rule: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जून महीने में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले स्टॉप क्लॉक नियम जो ट्रायल के तौर पर लागू किया था, उसे परमानेंट करने का फैसला किया है। दिसंबर 2023 में आईसीसी ने इस नियम ट्रायल के तौर पर लागू किया था, जिसमें फील्डिंग करने वाली टीम को एक ओवर के खत्म होने के बाद दूसरे ओवर तय समय के अंदर शुरू करना होता था। फील्डिंग करने वाली टीमों के लिए ये इस नियम के उल्लंघन पर भारी नुकसान पर उठाना पड़ेगा। आईसीसी ने इस नियम को सिर्फ टी20 ही नहीं बल्कि वनडे में भी लागू किया है।

एक मिनट के अंदर शुरू करना होगा अगला ओवर

स्टॉप क्लॉक नियम को लेकर बात की जाए तो आईसीसी ने जब इसे पिछले साल दिसंबर में लागू किया था तो टी20 में फील्डिंग करने वाली टीम को एक ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर शुरू करने के लिए सिर्फ 60 सेकेंड का समय मिलेगा, जिसमें उन्हें पहली गेंद फेंकनी होगी। थर्ड अंपायर ओवर खत्म होने के बाद स्टॉप वॉच ऑन कर देगा। फील्डिंग टीम यदि 1 मिनट के अंदर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने में कामयाब होती है तो उसे 2 बार तक सिर्फ अंपायर की चेतावनी का सामना करना पड़ेगा लेकिन इसके बाद फील्डिंग टीम को पेनल्टी लगाई जाएगी जो 5 रनों की होगी। वहीं स्टॉप वॉच को लागू करने का फैसला अंपायर्स पर रहेगा जिसमें वह यह भी देखेंगे कि कहीं बल्लेबाजों की वजह से तो ओवर शुरू करने में देरी तो नहीं हो रही या फिर डीआरएस की वजह से। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने इसे टी20 के साथ वनडे में भी स्थायी तौर पर लागू कर दिया है।

आईसीसी ने इस नियम को पाया फायदेमंद

दुबई में अभी आईसीसी की कई मीटिंगे चल रही हैं, जिसमें इस नियम को लेकर भी चर्चा की गई जिसका ट्रायल अप्रैल में खत्म हो रहा था। आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने स्टॉप क्लॉक के नियम को सही पाया जिससे मैच में ओवर फेंकने के दौरान फील्डिंग टीम अधिक समय नहीं खराब कर रही है, जिससे मैच तय समय पर खत्म हो रहा है। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला मुकाबला एक जून को खेला जाएगा जिसके साथ ही ये नियम भी परमानेंट लागू होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER