ICC T20 Ranking / ICC ने लेटेस्ट टी20 रैंकिंग जारी की, इस नंबर पर हुआ सूर्यकुमार यादव का कब्जा

Zoom News : Oct 12, 2022, 06:12 PM
ICC T20 Ranking: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ताजा टी20 रैंकिंग जारी कर दी है. टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में  एक बार फिर टीम इंडिया के चैम्पियन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपना दम दिखाया है. अपने तूफानी प्रदर्शन के दम पर भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ताजा टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान, सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम के साथ लिस्ट में टॉप फाइव में शामिल हो गए हैं.

दुनिया में नंबर 1 बल्लेबाज बनने की दौड़ तेज हो गई

टी20 वर्ल्ड कप से पहले दुनिया में नंबर 1 बल्लेबाज बनने की दौड़ तेज हो गई है. कॉन्वे, न्यूजीलैंड में चल रही टी20 ट्राई-सीरीज में टॉप रन स्कोरर हैं. वह कॉन्वे टॉप पांच टी20 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 70 रन और पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाकर कॉन्वे ने एरॉन फिंच और डेविड मलान को पीछे छोड़ दिया. उनके फिलहाल 760 रेटिंग अंक हैं.

सूर्यकुमार पर रिजवान की बढ़त अब घटकर सिर्फ 15 रेटिंग अंक रह गई

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज एडेन मार्करम का अनुसरण करते हैं, जो 777 अंकों के साथ नंबर 4 पर हैं. रिजवान ने नाबाद 78 रनों के साथ ट्राई-सीरीज की शुरूआत की, लेकिन तब से कोई महत्वपूर्ण योगदान नहीं दिया है. सूर्यकुमार पर उनकी बढ़त अब घटकर सिर्फ 15 रेटिंग अंक रह गई है और बाबर 30 अंक पीछे तीसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप में इस लिस्ट में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है.

वनडे रैंकिंग में धवन 6 स्थान नीचे गिर गए

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की सीरीज जीत के बावजूद 6 स्थान नीचे गिर गए. भारत के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा के साथ नंबर 17 पर हैं. दोनों ने वनडे सीरीज से चूकने के बाद रैंकिंग को थोड़ा नीचे गिरा दिया, जो उनसे आगे एकमात्र भारतीय बल्लेबाज थे. 

कुलदीप यादव सात पायदान की छलांग के साथ टॉप 25 में

क्विंटन डि कॉक की खराब फॉर्म ने उन्हें एक स्थान का नुकसान कराया है, जिससे इमाम उल हक को वनडे में बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंचने में मदद मिली. श्रेयस अय्यर, हेनरिक क्लासेन और संजू सैमसन बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप 100 में पहुंच गए हैं. तीसरे वनडे में चार विकेट लेकर कुलदीप यादव सात पायदान की छलांग के साथ टॉप 25 में पहुंच गए हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER