Economy of India / अगर 2024 में जीते तो भारत होगा दुनिया की टॉप इकोनॉमी- PM Modi का ऐलान

Zoom News : Nov 08, 2023, 04:30 PM
Economy of India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए एक बड़ा लक्ष्य तय किया है. मध्यप्रदेश में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 2024 के बाद उनके तीसरे कार्यकाल में भारत की इकोनॉमी को दुनिया में ‘टॉप पोजिशन’ मिलेगी. उन्होंने अपने दो कार्यकाल में भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ के बाारे में भी बात की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में उनके सत्ता संभालने के बाद से देश का आर्थिक विकास बेहद तेजी से हुआ है. उस समय भारत दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था, आज ये 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है. हम अब ब्रिटेन की इकोनॉमी को पीछे छोड़ चुके हैं, जिनका कभी भारत पर 200 साल राज था. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ” मेरे तीसरे कार्यकाल में में देश की इकोनॉमी को दुनिया में टॉप पोजिशन पर ले जाउंगा.’

भारत ने खींचा दुनिया का ध्यान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत जमीन से लेकर अंतरिक्ष तक में दुनिया की तारीफा पा रहा है. उसका ध्यान खींच रहा है. 10वीं अर्थव्यवस्था से हम 9वीं, 8वीं, 7वीं, और 6वीं बड़ी अर्थव्यवस्था जब बने, तब हमारी ओर किसी ने उतना ध्यान नहीं दिया. लेकिन जब भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ा और पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया, तब सारी दुनिया की निगाहें उसकी ओर खिंची चली आईं.

भारत की अर्थव्यवस्था के 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने का अनुमान है. भारत से आगे सिर्फ अमेरिका और जापान ही हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 2023 और 2024 में देश की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है.

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बयान, ”केंद्र हब एक रुपए जारी करती है, तब उसमें से मात्र 15 पैसे ही गरीब तक पहुंचते हैं.’ के आधार पर कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आते ही ‘85% कमीशन’ की रीत शुरू हो जाएगी. हालांकि उनके इस बयान का संदर्भ मध्य प्रदेश में कांग्रेस के चुनावी अभियान से है. कांग्रेस शिवराज सिंह चौहान की सरकार पर हर काम में 50% कमीशन लेने को चुनावी मुद्दा बना रही है.

पीएम मोदी ने महादेव ऐप मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम आने को लेकर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में सत्ता मिली थी, लेकिन उसके मुख्यमंत्री ‘सट्टा’ और कालाधन पैदा करने में लगे रहे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER