देश / अगर आपने नहीं लिया है पहले कभी लोन तो SBI की इस खास स्कीम का उठा लें फायदा

Zee News : Sep 11, 2020, 06:35 AM
नई दिल्लीः SBI ग्राहकों के लिए नई लोन स्‍कीम लेकर आया है। बैंक ऐसे जैविक कपास (Organic cotton) उत्पादकों (Producers) के लिये, जिन्होंने पहले कभी कर्ज नहीं लिया, ‘सफल’ पेश करने की योजना बना रहा है।  SBI के MD सीएस शेट्टी ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के कार्यक्रम में कहा कि बैंक कारोबार बढ़ाने के लिये Artificial intelligence (AI) और मशीन लर्निंग (ML) का बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल कर रहा है। 

शेट्टी के मुताबिक बैंक अब रिटेल से निकलकर किसानों तक पहुंचना चाहता है। बैंक फसली ऋण के साथ एक नया उत्पाद सुरक्षित और त्वरित कृषि loan (SAFAL) पेश करने की तैयारी में हैं। उनके मुताबिक एक कंपनी ने सभी जैविक कपास उत्पादकों का ब्लॉकचेन के आधार पर एक डेटाबेस तैयार किया है। दुनिया भर में इस कपास का कोई भी खरीदार यह जांच कर सकता है कि किसान वास्तव में जैविक कपास उगा रहा है या नहीं। 

बैंक इस कंपनी से डेटा ले रहा है और उन्हें क्रेडिट लिंकेज प्रदान कर रहे हैं क्योंकि उनके पास लोन लेने का कोई इतिहास नहीं है। वे फसल लोन लेने वाले नहीं हैं, लेकिन हमें उन्हें अपने साथ लेने की क्षमता है क्योंकि तकनीक उन्हें एक दूसरे के पास लाई है और उन्हें बाजार दृश्यता प्रदान की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER