Banking / पहली जुलाई से बदल जाएंगे इस बैंक के IFSC Codes, SBI-Axis के ये चार्ज भी बढ़ेंगे

Zoom News : Jun 30, 2021, 06:50 AM
Delhi: देश के बैंकिंग सेक्टर में 1 जुलाई से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इसमें SBI और Axis Bank की कुछ सेवाओं का चार्ज बढ़ना शामिल है। साथ ही Canara Bank में विलय होने वाले एक बैंक के IFSC Code भी बदलने जा रहे हैं। सरकारी क्षेत्र के सिंडिकेट बैंक का अब केनरा बैंक में विलय हो चुका है। ऐसे में पहली जुलाई से सिंडिकेट बैंक के पुराने IFSC Code काम के नहीं रहेंगे। इसकी जगह सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को केनरा बैंक के नए IFSC Code का उपयोग करना होगा। कहां से मिलेंगे नए  IFSC Code।।।?

बैंक ग्राहकों को IFSC Code की ज्यादा जरूरत NEFT, IMPS, RTGS और अन्य तरह के डिजिटल लेनदेन के लिए पड़ती है। ऐसे में अब सिंडिकेट बैंक की शाखाओं के लिए तय हुए नए IFSC Code आप केनरा बैंक की वेबसाइट, केनरा बैंक की किसी शाखा, अपने सिंडिकेट बैंक की पुरानी शाखा या https://canarabank।com/ifsc।html से हासिल कर सकते हैं।

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI कैश विड्रॉल पर पहली जुलाई से नई लिमिट तय करने जा रहा है। अब SBI के ग्राहक 1 जुलाई से बैंक की ब्रांच से 4 बार ही कैश निकाल सकेंगे। इससे ज्यादा बार कैश विड्रॉल करने पर ग्राहकों को 15 रुपये का चार्ज लगेगा। इस पर GST अलग से लगेगा।

SBI का कैश विड्रॉल का ऊपर बताया नियम ATM से किए जाने वाले ट्रांजैक्शन पर भी लागू होगा। ऐसे में ATM से भी 4 बार से ज्यादा बार कैश निकालने पर ग्राहक को 15 रुपये का चार्ज और साथ में जीएसटी अलग से चुकाना होगा। 

इतना ही नहीं SBI ने अपने बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट (BSBD) खातों के लिए चेक बुक से जुड़े नियम भी बदल दिए हैं। पहली जुलाई से ऐसे खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में 10 चेक ही मुफ्त मिलेंगे। इसके बाद अगले 10 चेक के लिए ग्राहकों को 40 रुपये और 25 चेक के लिए 75 रुपये देने होंगे। इसमें भी जीएसटी अलग से वसूला जाएगा।  यदि ग्राहक इमरजेंसी में 10 लीफ की चेकबुक लेता है तो उसे 50 रुपये और जीएसटी देना होगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए पुराने नियम ही मान्य रहेंगे। 

SBI में जहां चेकबुक से जुड़े नियम बदल रहे हैं। वहीं Andhra Bank और Corporation Bank के ग्राहकों को नया चेकबुक दिया जाएगा। इन दोनों बैंक का Bank Of India में विलय हो चुका है, इसलिए इनके पुराने चेकबुक अवैध हो चुके हैं। ग्राहकों से नया चेकबुक जारी कराने के लिए कहा गया है। 

यदि आप प्राइवेट सेक्टर के Axis Bank के ग्राहक हैं और आपको अपने फोन पर SMS अलर्ट चाहिए तो पहली जुलाई से आपकी जेब थोड़ी और ढीली होने वाली है। Axis Bank ने हर SMS Alert भेजने के लिए अब 25 पैसे और महीने में अधिकतम 25 रुपये का शुल्क लेने का निर्णय किया है। हालांकि प्रमोशनल टेक्स्ट मेसेज और OTP के लिए ये लागू नहीं होगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER