बिज़नेस / इस मैसेज की अनदेखी की तो लगेगा 1000 रुपये का जुर्माना, बंद हो सकता है बैंक अकाउंट

Zoom News : Jun 06, 2021, 01:23 PM
नई दिल्ली: कोरोना काल में सभी का ध्यान अपनी आय बढ़ाने के साथ खर्च बचाने पर है। ऐसे में बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी खबरें पर हर अपडेट आप तक पहुंचाना जरूरी है। इस सिलसिले में आपको बता दें कि कुछ बैंक सीनियर सिटीजन्स को स्पेशल ऑफर दे रहे हैं। वहीं सबसे जरूरी खबर ये कि अगर अभी तक आपने अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड नहीं लिंक कराया है तो फौरन करा लीजिए। वो इसलिए क्योंकि अगर आप इसमें चूक गए तो फिर आपको मुश्किल घड़ी में एक हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है।

खाता धारकों को आखिरी चेतावनी!

दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 जून 2021 तय की है। अगर आप 30 जून तक ऐसा नहीं करते तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। इसके अलावा आयकर कानून के तहत आपको 1000 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा।

'SBI का SOS संदेश'

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नोटिस जारी किया है। बैंक ने खाताधारकों को इस महीने के अंत तक यानी 30 जून तक अपने पैन-आधार कार्ड को लिंक करने के लिए सूचित किया है।

State Bank Of India ने इसके साथ ही ये भी कहा है कि निर्धारित नियमों का पालन नहीं होने पर ग्राहकों की चालू सेवाएं भी प्रभावित होंगी। बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि यदि वे अपने पैन कार्ड को आधार से जोड़ने में विफल रहते हैं, तो इसे निष्क्रिय या निष्क्रिय कर दिया जाएगा। बैंक ने इसकी जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल TheOfficialSBI पर दी है। बैंक ने अपने ग्राहकों को किसी भी असुविधा से बचने और निर्बाध बैंकिंग सेवाओं का आनंद लेने के लिए अपने पैन कार्ड को आधार संख्या से जोड़ने के लिए कहा है।

बैंकिंग सेक्टर से दूसरी बड़ी खबर

बैंकों से आई एक और बड़ी खबर की बात करें तो इसकी मियाद भी तीस जून है। दरअसल SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन्स को स्पेशल FD का ऑफर दे रहे थे, जो स्कीम अब 30 जून 2021 को बंद होने जा रही है। दरअसल ये बैंक बुजुर्गों के लिए पिछले साल मई 2020 में खास पेशकश लाए थे।

इसके तहत सिलेक्टेड मैच्योरिटी पीरियड वाली एफडी (Fixed Deposit) में सीनियर सिटीजन्स को लागू ब्याज दर के ऊपर 0।50 फीसदी तक के एक्स्ट्रा ब्याज का ऑफर दिया गया था। इस ऑफर की मियाद 31 मार्च थी जिसे बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया था। यानी अब उनके पास ये फायदा उठाने के सिए सिर्फ तीन हफ्ते का वक्त बाकी है।

इन बैंकों में इतना मुनाफा 

फिलहाल SBI में आम नागरिकों को 5 साल की अवधि तक 5।4% ब्याज मिलता है। लेकिन अगर कोई सीनियर सिटिजन स्पेशल एफडी योजना के तहत एफडी लेगा, तो उसे 6।20% ब्याज मिलेगा। वहीं एचडीएफसी (HDFC) बैंक ने सीनियर सिटीजन केयर (HDFC Senior Citizen Care) पेश किया था। बैंक इन पर 0।75% अधिक ब्याज देता है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इसके सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) लेता है तो उस पर लागू ब्याज दर 6।25% होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER