UP Elections / बीजेपी की आज दिल्ली में अहम बैठक, अंतिम चरणों के लिए प्रत्याशियों के नामों पर होगी चर्चा

Zoom News : Jan 24, 2022, 10:07 AM
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Elections) के लिए बीजेपी (BJP) की आज अहम बैठक होने जा रही है. इस बैठक में इस बैठक में पांचवें, छठे और सातवें चरण के उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा होगी. बताया जा रहा है कि कोर ग्रुप की इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adiyanath), प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल, उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य और डॉ दिनेश शर्मा के साथ ही चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और सह चुनाव प्रभारी अनुराग ठाकुर शामिल होंगे. इसके बाद जिन नामों पर चर्चा होगी, उन्हें पार्टी आलाकमान के सामने रखा जाएगा और इसे अंतिम रूप केन्द्रीय चुनाव समिति में दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि आज होने वाली इस बैठक में सहयोगी दलों को दी जाने वाली सीटों पर भी चर्चा होगी.

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए आज जिन प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा होगी उन्हें 25 जनवरी को केंद्रीय समिति को सौंपा जाएगा. दिल्ली में आज होने वाली बैठक 25 जनवरी तक चलेगी. कोर ग्रुप द्वारा तय उम्मीदवारों की सूची केंद्रीय चुनाव समिति को दी जाएगीऔर वहां से मंजूरी मिलने के बाद पार्टी इन तीन चरणों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करेगी. इसके साथ ही पहले से चौथे चरण में जिन सीटों पर अभी तक प्रत्याशी तय नहीं किए हैं, उन पर भी आज चर्चा की जाएगी.

सहयोगी दलों को दी जाने वाली सीटों पर भी लगेगी मुहर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में होने वाली बैठक में सहयोगी दलों को दी जाने वाली सीटों पर भी चर्चा की जाएगी. बताया जा रहा है कि अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी को दी जाने वाली सीटों को फाइनल किया जाएगा. इन दोनों ही दलों के नेता दिल्ली में जमे हुए हैं और जल्द से जल्द प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करना चाहते हैं. वहीं अपना दल ने रविवार को रामपुर की स्वार सीट पर अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. जबकि अभी तक बीजेपी और अपना दल में सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है.

सहयोगी दलों के प्रत्याशियों पर बीजेपी की नजर

वहीं सहयोगी दलों को दी जा रही सीटों पर भी बीजेपी किसी भी कमजोर उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारना चाहती है. लिहाजा वह जातीय समीकरण, क्षेत्र में छवि के साथ-साथ सहयोगी दलों की सीटों के लिए उम्मीदवारों की जीत की संभावनाओं से जुड़े हर पहलू की गहनता से जांच की जा रही है. राज्य में अपना दल दो दर्जन से ज्यादा सीटों पर दावा कर रहा है जबकि निषाद पार्टी 16 सीटों पर दावा कर रहा है.

यूपी में अपना दल और निषाद पार्टी हैं बीजेपी के सहयोगी

राज्य में बीजेपी ने अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के साथ चुनाव करार किया है. अपनी दल लगातार 2014 से बीजेपी के साथ गठबंधन में है. जबकि निषाद पार्टी पहली बार बीजेपी के साथ आया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER