देश / मन की बात में PM ने किया जिक्र तो प्ले स्टोर के टॉप चार्ट में पहुंचे ये भारतीय ऐप

News18 : Sep 02, 2020, 06:58 AM
नई दिल्ली। भारतीय डेवलपर्स (Indian Developers) द्वारा तैयार किए गए कुछ आत्मनिर्भर ऐप्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) चार्ट में एकाएक टॉप पर आ गए हैं। इन ऐप्स का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में किया था। इसके बाद इन ऐप्स की लोकप्रियता में एकाएक तेजी के साथ इजाफा हुआ है। प्रधानमंत्री द्वारा आत्मनिर्भरता की दिशा में वोकल फॉर लोकल का मंत्र देकर Kutuki, Chingari, StepSetGo जैसे ऐप्स का जिक्र किया गया था। इन ऐप्स की स्वत: लोकप्रियता ने साबित किया है भारत में कितने बेहतर ऐप्स तैयार किए जा रहे हैं। साथ ही ये परिवर्तन यह भी बताता है कि भारत में भविष्य का 'ऐप इकोसिस्टम' कैसा होगा।

Kutuki एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है जो प्री स्कूलिंग के लिए बनाया गया है। इसे दो भारतीयों ने बनाया है। Kutuki इस वक्त भारत में गूगल प्ले स्टोर पर नंबर सात पर ट्रेंड कर रहा है। ये प्रदर्शित करता है कि कैसे भारत में ई-लर्निंग को देशी देवलपर्स द्वारा सफल साबित किया जा सकता है। इस लिस्ट में ऑनलाइन एजुकेशन ऐप Great Learning भी शामिल है। ये ऐप प्रोफेशनल्स को ऑनलाइन स्किल ट्रेनिंग देता है।

वहीं चिंगारी ऐप को भारत सरकार आत्मनिर्भर ऐप चैलेंज में विजेता माना गया है। व्यवसायी सुमित घोष द्वारा शुरू किए गए इस ऐप को टिकटॉक बैन के बाद आए खालीपन को भरने वाला माना जा रहा है। ये ऐप टिकटॉक के ही फॉरमैट में ही मशहूर और लोकप्रिय हो रहा है। न्यूज18 के साथ बातचीत में सुमित घोष ने बताया है कि इस वक्त हमारा फोकस यूजर्स की संख्या बढ़ाने पर है। इसके बाद ही हम इसमें और ज्यादा फीचर्स को लेकर काम करेंगे।

इसी तरह StepSetGo फिटनेस चार्ट के टॉप पर है। इस ऐप का लक्ष्य लोगों के बीच फिटनेस के लिए जागरूकता फैलाना है। साथ ही फिटनेस कॉन्सस लोगों का एक ऐसा नेटवर्क भी तैयार होता है जिससे वो दूसरे फिटनेस कॉन्सस लोगों के संपर्क में आ सकें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER