स्पोर्ट्स / IND vs BAN | भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराया, सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया

Dainik Bhaskar : Nov 24, 2019, 02:03 PM
खेल डेस्क. | भारत ने बांग्लादेश को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में रविवार को पारी और 46 रन से हरा दिया। टीम इंडिया ने दो टेस्ट की सीरीज में 2-0 क्लीन स्वीप कर दिया। उमेश यादव ने 5 और इशांत शर्मा ने 4 विकेट लिए हैं। बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ने 74 रन की पारी खेली। इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट में पारी और 130 रन से शिकस्त दी थी। इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रन पर घोषित कर दी। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 और दूसरी पारी में 195 रन पर ऑलआउट हुई।

इशांत ने मैच में 9 विकेट लिए। उन्होंने दूसरी पारी में बांग्लादेश को शादमान इस्लाम (0), इमरुल कायेस (5), मोमिनुल हक (0) और मेहदी हसन (15) को आउट किया। पैर की मांसपेसियों में खिंचाव के कारण बांग्लादेश के महमूदुल्ला 39 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। वहीं, बांग्लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन ने 3-3 विकेट लिए, जबकि अबु जायेद को दो सफलता मिली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 136 रन की पारी खेलते हुए टेस्ट करियर का 27वां और डे-नाइट मैच में पहला शतक लगाया।

भारत ने लगातार 7वीं पारी घोषित की

टीम इंडिया लगातार सातवीं पारी घोषित करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी। इससे पहले इंग्लैंड ने 2009 में लगातार 6 पारी घोषित की थीं। इस डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रन पर सिमट गई थी।

कोहली डे-नाइट टेस्ट में बतौर कप्तान शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 136 रन की पारी खेलते हुए टेस्ट करियर का 27वां और डे-नाइट मैच में पहला शतक लगाया। वे पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट में शतक लगाने वाले विश्व के 16वें और बतौर कप्तान 5वें बल्लेबाज हैं। पाकिस्तान के अजहर अली ने डे-नाइट टेस्ट इतिहास का पहला शतक लगाया था। उन्होंने अक्टूबर 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 302 रन की नाबाद पारी खेली थी। पिंक बॉल टेस्ट में सिर्फ पाकिस्तान के असद शफीक ने दो शतक लगाए हैं।

भारतीय टीम: मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा।

बांग्लादेश टीम: शादमन इस्लाम, इमरुल कायेस, मोमिनुल हक (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास (विकेटकीपर), नईम हसनैन, अबू जायेद, अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER