IND vs WI / भारत ने वेस्टइंडीज को 200 रनों से हराया- रंग लाए टीम इंडिया के एक्सपेरिमेंट्स

Zoom News : Aug 02, 2023, 07:35 AM
IND vs WI: जो पिछले 16 सालों से चल रहा था, 17वें साल में भी बरकरार है. वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 से चला आ रहा भारतीय टीम का एकतरफा दबदबा लगातार 13वीं सीरीज में भी जारी रहा. बारबडोस में इसे जो चुनौती मिली थी, त्रिनिदाद में वो बुरी तरह फेल हो गई. एक्सपेरिमेंट्स से भरी सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा की कोशिश को कुछ सफलता मिल ही गई. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम ने निर्णायक मैच में वेस्टइंडीज को 200 रनों से हराते हुए सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

सीरीज के पहले मैच से ही भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अपने बैटिंग ऑर्डर को लेकर कुछ ऐसे बदलाव किये, जिसने चौंका दिया था. इसको लेकर तब से ही बहस शुरू हो गई थी, जो दूसरे वनडे में मिली हार के बाद और तेज हो गई. ये बहस अभी भी जारी है और शायद आगे भी जारी रहेगी लेकिन इसके बावजूद तीसरे वनडे में टीम मैनेजमेंट अपने इन्हीं इरादों पर आगे बढ़ी और आखिरकार उन्हें कुछ सफलता मिल ही गई.

इशान का जलवा, गिल का भी बोला बल्ला

इस मैच में विंडीज टीम शुरुआती ओवरों में ही पिछड़ गई थी- बैटिंग में भी और बॉलिंग में भी. टॉस जीतकर विंडीज कप्तान ने पिछले मैच की तरह पहले गेंदबाजी की. एक बार फिर इशान किशन और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को दमदार शुरुआत दिलाई. इस बार रफ्तार भी तेज थी और रनों की तादाद भी ज्यादा थी. दोनों ने अर्धशतक लगाए और 19.4 ओवरों में 143 रनों की दमदार साझेदारी की.

इशान ने सीरीज के तीनों ही वनडे में अर्धशतक जमाए लेकिन तीनों ही बार वो इसे शतक में नहीं बदल पाए. इस बार वो 77 रन बनाकर स्टंप आउट हुए.

वहीं पूरे दौरे पर नाकाम रहे गिल ने आखिर एक अर्धशतक जमाया. वो 85 रन बनाकर आउट हुए. इन दोनों के विकेटों के बीच तीसरे नंबर पर आए ऋतुराज गायकवाड़ (8) अपने मौके को नहीं भुना सके लेकिन संजू सैमसन ने चौथे नंबर की बहस में अपना नाम भी उछाल दिया. विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ने आक्रामक बैटिंग की और सिर्फ 41 गेंदों में 51 रन बनाए.

हार्दिक का धुआंधार फिनिशिंग टच

39 ओवरों तक टीम इंडिया ने 240 रन बना लिये थे, जिसके बाद सूर्यकुमार यादव (35) और कप्तान हार्दिक पंड्या ने पारी को 300 के पार पहुंचाया. सूर्या ने छठे नंबर बैटिंग की काबिलियत की कुछ झलकियां दिखाई लेकिन पारी को फिनिशिंग टच नहीं दे पाए. ये काम किया हार्दिक ने. धीमी शुरुआत के बाद हार्दिक ने आखिरी 3 ओवरों में जमकर रन बरसाए और अपना 10वां अर्धशतक लगाया. आखिरी दो ओवरों में हार्दिक (70 नाबाद, 5 छक्के, 4 चौके) ने 3 छक्के जमाए, जिसके दम पर टीम ने 351 रन बनाए.

मुकेश-शार्दुल का कहर

गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में भी वेस्टइंडीज को शुरुआत से ही टीम इंडिया ने बैकफुट पर डाल दिया. पारी के पहले और तीसरे ओवर में ही मुकेश कुमार ने ब्रैंडन किंग और काइल मेयर्स की ओपनिंग जोड़ी को पवेलियन लौटा दिया. मुकेश यहीं नहीं रुके और 7वें ओवर में विंडीज के कप्तान शे होप को आउट कर सबसे बड़ा झटका दिया.

12वें ओवर तक सिर्फ 40 रन पर ही वेस्टइंडीज के 5 विकेट ढेर हो गए. इसमें 10 साल बाद वनडे टीम में लौटे बाएं हाथ के पेसर जयदेव उनादकट ने केसी कार्टी को और शार्दुल ठाकुर ने शिमरॉन हेटमायर को चलता किया. शार्दुल ने अपने अगले ही ओवर में रोमारियो शेफर्ड को भी ढेर कर दिया. पहले 6 विकेट सिर्फ 50 रन तक गिर गए और सभी भारतीय पेसरों को मिले.

कुलदीप की स्पिन ने उलझाया

बची हुई कसर कुलदीप यादव की पहेलियों वाली स्पिन ने पूरी कर दी. वेस्टइंडीज के लिए अकेले जूझ रहे एलिक एथनाज (32) को कुलदीप ने खूबसूरत गेंद पर बोल्ड कर दिया, जबकि कुछ ही देर में यानिक कैरिया को LBW आउट कर दिया. वेस्टइंडीज की ओर से निचले क्रम में गुडकेश मोती (39 नाबाद) और अल्जारी जोसफ (26) ने नौवें विकेट के लिए एक दमदार अर्धशतकीय साझेदारी की लेकिन हार पहले ही तय हो चुकी थी और वो सिर्फ अंतर कम कर सके. विंडीज टीम 35.3 ओवरों में सिर्फ 151 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए शार्दुल ने 4, मुकेश ने 3 और कुलदीप ने 2 विकेट हासिल किये.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER