SAFF Championship / इंडिया ने कटाया फाइनल का टिकट, सेमीफाइनल में लेबनान को चटाई धूल

Zoom News : Jul 01, 2023, 11:29 PM
SAFF Championship: सैफ चैंपियनशिप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम ने लेबनान को पेनाल्टी शूटआउट में हराकर फाइनल का टिकट कटा लिया है। मैच का समय खत्म होने के बाद एक्स्ट्रा टाइम में भी जब दोनों टीमें गोल नहीं कर पाईं तो मैच पेनाल्टी में गया। जहां भारत ने अपने चारों मौकों पर गोल किया और लेबनान सिर्फ दो ही गोल कर पाया।  

पेनल्टी में चमके ये खिलाड़ी

भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। भारत और लेबनान निर्धारित समय के बाद एक्स्ट्रा टाइम में भी गोल नहीं कर सकीं जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट से फैसला हुआ। शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम के लिए करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री, अनवर अली, नाओरेम महेश सिंह और उदांता सिंह कुमाम ने गोल किए। वहीं लेबनान के लिए वालिद शऊर और मोहम्मद सादेक ही गोल कर सके जबकि हसन मातोक और खलील बदेर चूक गए।

टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। उसने पाकिस्तान और नेपाल को शिकस्त दी थी। वहीं, कुवैत के खिलाफ उसका अंतिम ग्रुप मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ था। अब उसने लेबनान को हराकर जीत के क्रम को जारी रखा है। भारत ने इस महीने की शुरुआत में ओडिशा में इंटरकाॅन्टिनेंटल कप के लीग मैच में लेबनान को गोलरहित ड्रॉ पर रोका था। उसके बाद टूर्नामेंट के फाइनल में उसे 2-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया था। भारत ने एक बार फिर से लेबनान को हार का स्वाद चखाया है।

नौवीं बार चैंपियन बनने पर भारत की नजर

भारत 13वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। वह सबसे ज्यादा आठ बार चैंपियन बना है। चार बार टीम उप-विजेता रही है। सुनील छेत्री की कप्तानी में भारतीय टीम की नजर नौवीं बार चैंपियन बनने पर होगी। 

कप्तान सुनील छेत्री ने मैच को लेकर क्या कहा?

मैच के बाद छेत्री ने कहा,  ''यह मुकाबला काफी कड़ा था। लेबनान के खिलाफ खेलना आसान नहीं होता। हमने अच्छा प्रदर्शन किया। अभी फाइनल के बारे में हम नहीं सोच रहे। यहां से जाने के बाद आराम करेंगे और फिर फाइनल की तैयारी करेंगे।''

कोच स्टिमैक की नहीं मिलीं सेवाएं

भारतीय टीम को एक बार फिर से मुख्य कोच इगोर स्टिमैक की सेवाएं नहीं मिलीं। कुवैत के खिलाफ मैच के दौरान क्रोएशिया के इस पूर्व दिग्गज को टूर्नामेंट के दौरान दूसरी बार रेड कार्ड दिखाया गया था। स्टिमैक को पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में भी रेड कार्ड दिखाया गया था। इस कारण वह नेपाल के खिलाफ मैच में डग आउट से बाहर थे। स्टिमैक पर कुवैत के खिलाफ रेड कार्ड मिलने के कारण दो मैचों का प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा उन्हें 41 हजार रूपये भी जुर्माने के रूप में देने पड़े हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER